Sanskar
// //
Related News

रामदेरिया में लोक देवता रामदेव का आयोजित किया जाएगा 638वां मेला, 25 करोड़ रुपए की लागत से तैयार हुआ मंदिर

बरमेर (राजस्थान):  लोक देवता बाबा रामदेव का मंदिर 25 करोड़ की लागत से बनकर तैयार है। इस मंदिर के निर्माण में नौ साल का वक़्त लग गया। यह मंदिर राजस्थान राज्य के बरमेर शहर के रामदेरिया में बनाया गया है। आज यानी सोमवार को बाब रामदेव का 638वां मेला रामदेरिया और रामदेवरा में आयोजित जाएगा।

 

इसबार मेले में उम्मीद की जा रही है की लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुँचेंगे। निर्मित किए गए इस मंदिर में बाबा रामदेव की पूरी जीवनी दिखाई गई है। इसमें बाबा के जन्म से लेकर समाधि तक के दर्शन कराए जाते हैं। बाबा रामदेव का यह मंदिर देश का पहला मंदिर है जिसमें उनके जीवन को दर्शाया गया है। इस भव्य मंदिर का निर्माण अयोध्या के राम मंदिर का निर्माण करने वाले कारीगरों के द्वारा किया गया है। बता दें की यह मंदिर बाबा के जन्म स्थान पर ही बनाया गया है।

इस मंदिर को बहुत ही अनोखे तरह से बनाया गया है, इस मंदिर में प्रवेश करने के साथ ही दोनों ओर लगे पत्थरों पर बाबा रामदेव की पूरी जीवनी दर्शायी गई है। इन पत्थरों पर बाबा द्वारा किए गए चमत्कार और उनके जीवन में हुए घटनाओं को उकेरा गया है और इन सारी घटनाओं के साक्षात दर्शन किए जा सकते हैं। 

इस मंदिर के निर्माण में जैसलमेर के पीले पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है। सिर्फ़ नौ साल इस पूरे मंदिर को तैयार कर दिया गया और बाहर से देखने में यह अयोध्या के राम मंदिर का छोटा स्वरूप लगता है। बताया जाता है की वर्ष 2006-07 तक जन्म स्थान पर बाबा रामदेव का एक छोटा से मंदिर हुआ करता था जहाँ दर्शन को बहुत कम लोग ही आया करते थें लेकिन बीते 12 साल में बहुत सारी बदलाव हुई। इस बारह साल में यह एक आस्था का केंद्र बन गया और यहाँ भव्य मंदिर भी बनकर तैयार हो गया। बीते कुछ साल से लाखों की संख्या में श्रद्धालु मेले के दौरान बाबा के दर्शन को आ रहें हैं। हर साल एक से डेढ़ लाख की संख्या में श्रद्धालु इस भादवा मेले में पहुँचते हैं। मौखाब से उण्डू सड़क के रास्ते में स्थित इस मंदिर को धार्मिक पर्यटन स्थल के रूप में निखर जाएगा।

इस दौरान मंदिर के आसपास तालाब, धर्मशाला व भोजनशाला सहित और भी बाक़ी चीज़ों के भी इंतेजाम यहाँ हैं। इसके अलावे यहाँ विश्राम करने के लिए गृह और दुकानें भी मौजूद हैं। बारिश के मौसम में इस मंदिर के आसपास बहुत ही ख़ूबसूरत नज़ारा होता है। ऊँचे स्थान पर स्थित इस मंदिर के चारों ओर हरयाली छाई रहती है जिसको देखने से मन प्रसन्न हो जाता है।

chatIcon
ChatBot close