Sanskar
// //
Related News

मुंबई में गणेश उत्सव की धूम, 12 फीट ऊँची है लाल बाग के राजा की प्रतिमा

मुंबई: पूरे देश में आज से गणेश उत्सव पूरे धूम धाम से मनाया जा रहा है। देश के हर कोने में बप्पा की आराधना और पूजा भक्तों द्वारा शुरू की जा चुकी है। इस उत्सव को लेकर पूरे महाराष्ट्र में अलग ही धूम देखने को मिल रही है। दो साल के के बाद आयोजित हो रहे गणेश उत्सव को लेकर महाराष्ट्र के लोगों में काफ़ी उत्साह है। बता दें की बीते दो साल में कोरोना महामारी की वजह से इस उत्सव पर रोक लगा हुआ था लेकिन पाबंदियाँ खत्म होने के बाद लोगों द्वारा बड़े पयमाने पर इस उत्सव को मनाया जा रहा है। क्या बड़े हो या छोटे, बुज़ुर्ग हो या महिला सभी के चेहरे पर ख़ुशी देखी जा रही है और इस उत्सव को हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है। 

 

गणेश उत्सव की धूम मुंबई में और ख़ास तौर पर लाल बाग का राजा में अलग ही देखने को मिल रही है। इसी कड़ी में दो साल से लाल बाग राजा के दर्शन को बेताब दर्शकों को सोमवार को उनका दीदार करने का सौभाग्य मिला। इस बार लाल बाग के राजा का पंडाल बहुत ही भव्य और ख़ास है। यहाँ निर्मित पंडाल को अयोध्या के श्री राम मंदिर के तर्ज पर बनाया गया है।


मुख दर्शन के बाद बप्पा के दर्शन को आज सुबह से ही भारी संख्या में भक्त दर्शन करने आ रहे हैं। बता दें कि लालबाग के राजा के दर्शन को आम जनता के अलावे बड़ी बड़ी हस्तियाँ भी आती है। बप्पा के दर्शन को यहाँ बॉलीवुड से लेकर खिलाड़ियों तक का आना होता है। मान्यता के अनुसार लालबाग के राजा का दर्शन बहुत ही सौभाग्यशाली होता है।लालबाग चा राजा 2022

लागबाग के राजा की प्रतिमा हर साल भव्य और मनमोहक होती है और इस साल भी बप्पा की ख़ास प्रतिमा स्थापित करी गई है। इस बार बप्पा की प्रतिमा 12 फीट की है जो काफ़ी भव्य दिख रही है।बता दें इस बार भगवान गणेश ने लाल रंग के वस्त्र धारण किया है और एक हाथ में चक्र है। लालबाग के राजा अपने सिंहासन पर शाही अन्दाज़ में बैठे हुए हैं।

लालबाग के राजा की स्थापना वर्ष 1934 में हुई थी। सबसे पहले गणेश उत्सव की शुरुआत बाल गंगाधर तिलक द्वारा देश के सभी लोगों को एकत्रित करने के लिए आयोजित किया गया था। तब से ही यह उत्सव महाराष्ट्र के साथ साथ पूरे देश में धूम धाम के साथ मनाया जाता है।

chatIcon
ChatBot close