Sanskar
// //
Related News

गणेश उत्सव की हुई शुरुआत, खजराना गणेश मंदिर में श्रद्धालुओं के लिए ख़ास इंतेजाम 

इंदौर: गणेश चतुर्थी के पर्व के साथ पूरे भारत में गणेश महोत्सव की शुरुआत हो गई। इसी कड़ी में मध्यप्रदेश के इंदौर स्थित खजराना गणेश मंदिर में 10 दिवसीय गणेश उत्सव शुरू हो गई। इस महोत्सव का शुभारंभ वहाँ के कलेक्टर ने किया। इस महोत्सव की शुरुआत भगवान गणेश के पूजन तथा ध्वजा पूजन से हुआ। आपको बता दें की इस पूरे महोत्सव के दौरान मंदिर में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएँगे। 

मंदिर प्रशासन द्वारा उम्मीद की जा रही की इस वर्ष खजराना गणेश मंदिर  में श्रद्धालुओं की संख्या बहुत होगी। इसी संख्या से निपटने के लिए सुरक्षा और सुविधाओं का ख़ासा इंतेजाम किया गया है। 

आज गणेश महोत्सव के पहले दिन पर भगवान गणेश को सवा लाख मोदकों का भोग लगाया गया। आने वाले दिनों में भगवान गणेश के भोग के लिए लड्डू ड्रायफ्रूट और विभिन्न प्रकार के अनाजों से बनाया जाएगा। 

गणेश महोत्सव के दौरान खजराना गणेश मंदिर में रोज़ाना श्री गणेश पुराण का कथा का आयोजन किया जाएगा। इसका आयोजन मंदिर में ही दोपहर 3:30 बजे से शाम 6:30 तक किया जाएगा। इसके अलावे रात 8:30 में भक्ति संगीत की प्रस्तुति करी जाएगी। इस पूरे प्रक्रिया में प्रतिदिन भगवान गणेश के  इस मंदिर की साज-सज्जा के इंतेजाम ख़ास होंगे, और इस मंदिर के श्रृंगार के लिए प्रतिदिन फूलों से सजावट करी जाएगी। गणेश महोत्सव के 10 दिन में भक्त सुबह 5 बजे से रात 8 बजे तक बप्पा के दर्शन करेंगे। इस दौरान दर्शनर्थी के लिए प्रवेश और निकास के मार्ग अलग अलग होंगे।

chatIcon
ChatBot close