Sanskar
// //
Related News

खजराना गणेश मंदिर में 2 लाख भक्तों ने किया दर्शन, भोग के रूप में चढ़ा 11 हज़ार किलो मोदक

इंदौर: इंदौर के खजराना गणेश मंदिर अपनी मान्यताओं के लिए मशहूर तो है ही साथ ही इस मंदिर के नाम के साथ एक अनोखा रिकॉर्ड भी जुट गया। गणेश उत्सव के अवसर पर यहाँ लगाया गया भोग की वजह से यह रिकॉर्ड बना है। गणेश चतुर्थी के अवसर पर खजराना गणेश मंदिर में करीब 11 हज़ार किलो का भोग लगा। इस भोग में लड्डू और मोदक थें जिनका एक दिन में भगवान गणेश को भोग लगाया गया। बताया जा रहा है कि  यह मध्य प्रदेश का पहला मंदिर होगा जहाँ एक दिन इतना भोग लगा है। 

आपको बता दें कि  खजराना गणेश मंदिर में भक्तों के दर्शन के लिए महाकाल मंदिर के तर्ज़ पर व्यवस्थाएँ करी गई थी। इस दौरान करीब 2 लाख भक्तों ने एक दिन में खजराना गणेश मंदिर का दर्शन किया। गणेश चतुर्थी के अवसर पर भगवान गणेश को खजराना गणेश मंडल द्वारा सवा लाख मोदक का भोग लगाया गया। इस प्रसाद को सुबह 9 बजे से भक्तों के बीच बाँटना शुरू कर दिया गया था। इतने मात्रा में प्रसाद शाम 6 बजे ही बंट  चुका था। इस भोग के अलावे आए हुए श्रद्धालुओं के द्वारा भी अपने अनुसार भोग अर्पित किए गए। मंदिर परिसर के बाहर करीब 64 दुकान है और यहाँ के दुकानदारों का कहना था कि  हरतालिका तीज होने की वजह से श्रद्धालुओं द्वारा मंगलवार को मंदिर में रात भर भीड़ थी और उस पूरी रात प्रसाद की बिक्री हुई। इसके बाद अगले दिन यानी बुधवार को गणेश चतुर्थी के अवसर पर सुबह से लेकर रात तक प्रसाद की बिक्री हुई। एक अनुमान के अनुसार पूरे दिन 7 से 8 हज़ार किलो के प्रसाद की बिक्री हुई और करीब 2500 किलो प्रसाद भक्त मंडल के द्वारा वितरण किए गए। 

कोरोना के बाद आयोजित हो रहे गणेश उत्सव को लेकर भीड़ ज्यादा आने की उमीद थी जिसको लेकर 2500 मोदक का निर्माण कराया गया था। इस प्रसाद के वितरण को 30 सेवादार लगे हुए थें। इस बार मंदिर का पट पूरे 24 घंटे खुला रहा। बताया जा रहा कि मंदिर में लगातार एक जैसी ही भीड़ थी यानी की जैसी भीड़ सुबह में थी वैसी ही पूरे दिन तक चलती रही।

chatIcon
ChatBot close