Sanskar
// //
Related News

महाराष्ट्र का एक ऐसा गांव जहाँ 100 साल से बनायी जाती है गणेश जी की प्रतिमा, विदेशों से भी मिलते हैं ऑर्डर

रायगढ़ (पुणे): महाराष्ट्र के पुणे से करीब 120 किलोमीटर दूर एक ऐसा गांव पड़ता है जिसका नाम शायद कुछ लोगों ने सुना होगा कुछ लोगों ने नहीं सुना होगा। पुणे के रायगढ़ जिले में स्थित है पेण तालुक़ा और इसी जगह पड़ता है हमरापुर। यह गांव बेहद ही ख़ास है बावजूद इसके की इस गांव का ज़िक्र बहुत कम जगहों पर किया जाता है। 

हमरापुर गांव जहाँ पिछले 100 साल से यहाँ के लोगों द्वारा गणेश जी मूर्तियाँ बनाई जाती है। इस गांव में करीब 100 साल पहले एक कारीगर आया था जिसने मिट्टी से भगवान गणेश की मूर्तियों को बनाना शुरू किया था। उसी वक़्त से मूर्तियाँ बनाने का प्रचलन इस गांव में चल रहा है। 

इस गांव में कुल 418 घर हैं जहाँ 500 फैक्ट्रियां हैं। इस गांव में घुसते ही सड़क के किनारे बने गोदाम नज़र आते हैं जहाँ कई दिन से बाहर ट्रक खड़े मिलते हैं। गणेश उत्सव के दौरान इस गांव में प्रवेश करना काफ़ी मुश्किल होता है। यहाँ बनाई गई मूर्तियों का इतन क्रेज होता है कि गणेश उत्सव के दौरान दो किलोमीटर से भी लंबा जाम लग जाता है। 

 

नौकरी छोड़ मूर्ति बनाते है यहाँ के लोग  

 

यहाँ के लोगों द्वारा बैंकिंग, इंजीनियरिंग आदि की नौकरी छोड़ मूर्ति बनाने का काम करते हैं। यहाँ के लोगों द्वारा अपने घर में ही कारखाना भी लगाया गया है। इन कारखानों में ट्रेडिशनल मूर्तियों की जगह अलग डिजाइन की प्रतिमाएँ बनानी शुरू कर दी हैं जिसका ऑर्डर विदेशों से भी आने लगा है। आपको बता दें की यहाँ के लोगों ने अपनी एक से बढ़कर एक बेहतरीन नौकरियों को छोड़ इस कारोबार में लग गए है और इसकी वजह से लाखों रुपए की कमाई भी कर रहें हैं। 

इस गांव में मूर्तिकारों का एक यूनियन भी है जो इन कलाकारों की भलाई के लिए काम करता है।

गांव की ख़ासियत

हमरापुर गांव में मूर्ति का कारोबार इतना फल फूल चुका है की यहाँ के लोगों किसी नौकरी की ज़रूरत नहीं होती। 418 मौजूद घरों में 1,820 लोग रहते हैं और हर घर में मूर्ति बनाने का कार्य किया जाता है। सालाना इस गांव में तक़रीबन 80 से 90 करोड़ रुपए का मूर्ति बनाने का कार्य होता है। इस गांव की पहचान ‘इंडिया के गणपति मार्केट' के रूप में होती है। इस गांव में लगभग 3 करोड़ मूर्तियाँ बनाई जाती है जिसे भारत और भारत के बाहर भी भेजा जाता है। हमरापुर में बनी मूर्ति का महाराष्ट्र में तो डिमांड है ही इसके अलावे मध्यप्रदेश, गुजरात, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भी बहुत है। हमरापुर से अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, आस्ट्रेलिया समेत कई देशों में मांग है। इन मूर्तियों को विदेश में विमान के द्वारा भेजा जाता है। 

गांव के बाहर खड़े ट्रक में बड़ी और छोटी आकार के भगवान गणेश की प्रतिमाएँ लोड किया जाता है और विभिन्न क्षेत्रों में भेजा जाता है।

chatIcon
ChatBot close