Sanskar
// //
Related News

गणेशोत्सव के बीच महाराष्ट्र टूरिज्म का बुजुर्गों के लिए मुहिम, गणपति का दर्शन होगा आसान 

मुंबई: गणेश उत्सव को पूरे देश भर में धूम-धाम से मनाया जा रहा है। क्या महाराष्ट्र हो क्या दिल्ली हो या कर्नाटक हो हर जगह बप्पा का जयघोष हो रहा है। कोरोना के दो साल बाद आयोजित किए जा रहे गणपति महोत्सव में हजारों-हजार की संख्या में भक्त बप्पा के दर्शन को अपने आस पास जा रहे हैं। महाराष्ट्र में हर साल ही गणपति महोत्सव को धूम-धाम से मनाया जाता है और इस दौरान देश और विदेश के बड़ी संख्या में भक्त बप्पा के दर्शन को आते हैं। भीड़ का आलम यह रहता है कि नामचीन मंडलों और मंदिरों में बप्पा की एक झलक पाने को भक्तगण को 5-5 घंटे लाइन में लगना पड़ता है। इस दौरान बुज़ुर्गों को काफ़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इनके लिए इतने देर तक लाइन में खड़ा रह पाना काफ़ी मुश्किल का काम होता है। बुज़ुर्गों की इस परेशानी को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार द्वारा एक ख़ास मुहिम चलाई जा रही है। 

महाराष्ट्र टूरिज्म ने बुज़ुर्गों की परेशानी को देखते हुए और उनकी सहूलियत के लिए एक ख़ास मुहिम चलाई है। 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे, ठाणे और नागपुर के नामचीन मंडल और पंडाल में भगवान गणेश के दर्शन कर सकते हैं। इस दर्शन के लिए पहले से पंजीकरण कराना होगा। यह सुविधा सात सितंबर तक 60 साल से ज्यादा उम्र वाले को दिया जाएगा। लिखे जाने तक इस मुहिम कर तहत करीब 1600 से ज्यादा लोगों ने बुकिंग कर ली है।

आपके बता दें कि महाराष्ट्र पर्यटन के निदेशक ने बताया कि दी जा रही यह सुविधा निशुल्क है। जिन लोगों ने पंजीकरण कर लिया होगा उनको कुछ ख़ास जगह से उठाया जाएगा। इस पैकेज की अंदर बहुत सारे मंडल और मंदिरों के दर्शन कराया जाएगा जिसमें प्रभादेवी का सिद्धिविनायक मंदिर, लालबाग के राजा, गणेश गल्ली के मुंबई के राजा, चिंचपोकली के राजा, जीएसबी मंडल, फोर्ट के राजा व गिरगांव के केशवजी नाईक चौक के गणपति शामिल हैं। इनके दर्शन के लिए एक ख़ास समय भी चुना गया जिसके हिसाब से सुबह 6 बजे मुंबई में, शाम चार से छह ठाणे में, सुबह 8:30 से दोपहर 12:30 पुणे में और सुबह 9 से 4 बजे नागपुर में। इस दौरान बुज़ुर्ग अपनी सुविधा के अनुसार लाभ उठा सकते हैं।

पुणे में खासा डिमांड 

महाराष्ट्र पर्यटन के पुणे क्षेत्र के उप निदेशक ने बताया की शुरू किए गए इस मुहिम को पुणे में काफ़ी पसंद किया गया है और बहुत सारी बुकिंग अबतक उनके पास आ चुकी है। उन्होंने ने यह भी बताया की अधिक बुकिंग होने की वजह से नए पंजीकरण अब नहीं किया जा रहा है। इसके अलावे महाराष्ट्र टूरिज्म की ओर घरेलू और विदेशी लोगों के लिए भी एक पैकेज लाया गया है जिसके तहत मुंबई में भारतीय लोग 850 रुपए देकर तो विदेशी 1600 रुपए देकर भगवान गणेश के दर्शन के लिए बुकिंग करा सकते हैं। पुणे में भारतीय श्रद्धालुओं को 350 और विदेशी श्रद्धालुओं को 550 रुपए देकर इस सुविधा का आनंद उठा सकते हैं।

chatIcon
ChatBot close