Sanskar
// //
Related News

इंदौर स्थित लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन का होगा विकास, मुख्य स्टेशन जाने से बचेंगे लोग

इंदौर: मध्य प्रदेश के इंदौर के मुख्य रेलवे स्टेशन पर बढ़ते भीड़ को देखते हुए रेलवे द्वारा लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन के विकास कार्य की योजना बनाई जा रही। इंदौर रेलवे स्टेशन पर जगह की कमी सबसे बड़ी समस्या है और प्रतिदिन यात्रियों के भीड़ बढ़ने पर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वर्तमान समय में लक्ष्मीबाई नगर स्टेशन का इस्तेमाल केवल मालगाड़ी के आने जाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है और अब इसको यात्रियों के लिए भी बनाया जा सकता है, इसके लिए रेलवे द्वारा सर्वेक्षण किया जा रहा है। 

लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन पर अभी माल गोदाम बने हुए जिसे मांगलिया क्षेत्र के पास स्थानांतरित करने की योजना बनाई जा रही है। बीते सिंहस्थ मेले के दौरान इस रेलवे स्टेशन का काफ़ी इस्तेमाल किया गया था और यह काफ़ी उपयोगी साबित हुआ था जिसकी वजह से इंदौर के मुख्य रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की थोड़ी कमी देखी गई थी।

रेलवे द्वारा इस स्टेशन को विकसित करने के बाद यात्रियों को काफ़ी सुविधा मिलेगी। सबसे पहले मुख्य स्टेशन से दबाव कम होगा और एक बड़े हिस्से को रेल से यात्रा करने के लिए दूर या मुख्य स्टेशन तक जाना ज़रूरी नहीं होगा।

 

वैसे तो इंदौर के मुख्य रेलवे स्टेशन को भी संवारने का कार्य किया जाएगा, जिसके लिए 400 करोड़ रुपए का खर्च लगने वाला है। इस दौरान स्टेशन के भवन को संवारा जाएगा। हालाँकि रेलवे द्वारा कराए गए सर्वे में बार बार पता चलता है कि  स्टेशन का रंग रूप और भवन का नवीनीकरण तो किया जा सकता है परंतु नए प्लेटफार्म का निर्माण नहीं किया जा सकता। इसके अलावे इंदौर के पार्क रोड रेलवे स्टेशन पर सिर्फ़ एक प्लेटफार्म तो बनाया जा सकता है लेकिन भविष्य में आने वाली जरूरतों को पूरा नहीं किया जा सकता है।  इन्ही परेशानियों को देखते हुए लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन को विकसित करने की योजना बनाई जा रही है। इस योजना का ज़िक्र पहली बार दिल्ली इंदौर नई ट्रेन के शुभारंभ के दौरान हुआ था जिसके बाद ही रेलवे ने सर्वे शुरू किया है। 

लक्ष्मीबाई नगर रेलवे स्टेशन के विकसित होने के बाद बाणगंगा, नंदानगर, सुखलिया, विजय नगर आदि जैसे इलाक़े के लोगों को ट्रेन पकड़ने के लिए शहर के जाम को झेलते हुए मुख्य स्टेशन तक जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी और लोगों का काफ़ी समय भी बच जाएगा। डीआरएम के द्वारा लक्ष्मीबाई नगर का सर्वे करवाया जा रहा है।

chatIcon
ChatBot close