Sanskar
// //
Related News

भोपाल के पीपल चौक में भगवान गणेश को चढ़ा साढ़े तीन क्विंटल लड्डुओं का भोग, खटलापुरा घाट पर आज होगा विसर्जन

भोपाल: पूरे देश में इन दिनों गणेश उत्सव की धूम है। गणेश उत्सव को लेकर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी हर्षोल्लास का माहौल है। कोरोना के दो साल बाद आयोजित किए जा रहे इस महोत्सव को भोपाल के साथ साथ पूरे मध्य प्रदेश में बड़े पयमाने पर मनाया जा रहा है। गणेश भगवान के हर मंदिर, पंडाल पर भक्तों की भीड़ उमड़ रही है। भोपाल के पुराने शहर के पीपल चौक पर भगवान गणेश की बहुत ही सुंदर झाँकी तैयार की गई है। भोपाल के राजा नाम से इस झाँकी को तैयार किया गया है। यह पूरे भोपाल में भक्तों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। 

भगवान गणेश को पूरे देश में विभिन्न प्रकार मोदक और लड्डुओं का भोग लगाया जा रहा है, इसी कड़ी में भोपाल के राजा को साढ़े तीन क्विंटल का भोग लगाया गया। बता दें की बप्पा को यह महाभोग सोमवार को लगाया गया है। इस दौरान बप्पा के दर्शन को श्रद्धालुओं का दर्शन के लिए रेला लगा रहा। रात के वक़्त में बप्पा का हवन पूजन किया गया और इसके बाद आरती करी गई। आरती के दौरान बड़ी संख्या में भक्तगण मौजूद रहे। साढ़े तीन किलो के महाभोग के बाद प्रसाद के रूप में इसका वितरण किया गया। 

आज यानी मंगलवार से गणेश प्रतिमाओं के विसर्जन का सिलसिला शुरू हो जाएगा और भोपाल के राजा का भी आज ही विसर्जन किया जाएगा, इस दौरान डाल ग्यारस उत्सव समिति की ओर से पीपल चौक से चल समारोह निकला जाएगा। बप्पा को चाँदी के सिंहासन पर सवार कर निकला जाएगा। सवारी निकलने के साथ ही ढोल नगाड़ों के बीच भोपाल से राजा का आरती भी उतारी जाएगी। पूरे भोपाल शहर में अनेक प्रतिमाएँ निकली जाएँगी जिसमें आंके ढोल नगाड़े होंगे जिससे पूरा भोपाल भक्तिमय हो जाएगा। बप्पा के प्रतिमाओं का विसर्जन खटलापुरा घाट पर होगा जहाँ पूरे शहर से प्रतिमाएँ पहुँचेंगी। 

chatIcon
ChatBot close