Sanskar
// //
Related News

दुर्गोत्सव के मौक़े पर पटना में बद्रीनाथ मंदिर के प्रतिरूप में बनेगा पंडाल

पटना(बिहार): नवरात्रों की तैयारी के लिए तैयारियाँ शुरू हो चुकी है बता दे दुर्गौत्सव के लिए पटना के न्यू स्टूडेंट क्लब की ओर से तैयारियां शुरू हो गई है। इस बार खास बात ये है कि यहां का पंडाल उत्तराखंड के बद्रीनाथ मंदिर की तरह होगा। माना जाता है कि आदि गुरु शंकराचार्य ने 8 वी सदी में बद्रीनाथ मंदिर का निर्माण करवाया था। इस बार पंडाल की ऊंचाई लगभग 50 फीट और चौड़ाई लगभग 30 फीट होगी। प्रतिमा के निर्माण में इको फ्रेंडली कलर का इस्तेमाल किया जा रहा है। 

आपको बता दें, नवरात्रों की शुरुआत होने वाली है 26 सितंबर को कलश स्थापना होनी है ऐसे में पटना शहर की हर पूजा समिति में अपने-अपने प्रतिमा, पंडाल और सजावट को भव्य और आकर्षक प्रस्तुत करने की होड़ सी मची है, ताकि राजधानी के श्रद्धालुओं को वो अपनी ओर आकर्षित कर सके। पंडाल और प्रतिमा के स्वरूप को लेकर पूजा समिति के सदस्य महीनों पहले से तैयारी में जुटे हुए है। 

न्यू स्टूडेंट क्लब की स्थापना वर्ष 1992 में छोटे स्तर पर की गई थी लेकिन धीरे-धीरे इसका स्वरूप बड़ा हो गया है, पटना के न्यू स्टूडेंट क्लब की ओर से जेडी वीमेंस के पास (नंद गांव) दुर्गोत्सव को लेकर तैयारी शुरू हो गयी है। इस पूजा समिति की खास बात यह है कि इसमें पूरे नंद गांव के ग्रामवासियों की भागीदारी होती है। यहां किसी भी प्रकार का निर्णय सामूहिक रूप से लिया जाता है।

chatIcon
ChatBot close