Sanskar
// //
Related News

नवरात्रि के अवसर पर दिखेगा माता टेकरी का नया स्वरूप, 04 करोड़ की लागत से हो रहा सौंदर्यीकरण 

मध्य प्रदेश: नवरात्रि का त्योहार आने में कुछ दिनों का ही समय बचा है और ऐसे में पूरे देश में इसकी तैयारी होनी शुरू हो गई है। कहीं पंडाल को बनाया जा रहा तो कहीं मंदिरों के सौंदर्यीकरण का कार्य चल रहा है। इसी क्रम में मध्य प्रदेश के देवास में माता टेकरी का सौंदर्यीकरण चल रहा है। श्रद्धालुओं को आगामी नवरात्रि पर माता के मंदिर का नया स्वरूप दिखेगा। इस स्थान पर कई तरह के नए विकास और निर्माण किए जा रहे है।

किए जा रहे कार्य में माता का प्रासादलय प्लाजा, भवन प्रवचन हॉल, पाथवे सौंदर्यीकरण, नया संख द्वार, हनुमान मंदिर रोड आदि बनाए जा रहे है। बता दें की इस पूरे निर्माण कार्य में लगभग 4 करोड़ के ख़र्च आने की उम्मीद है। नवरात्रि के अवसर पर लाल पत्थर से बनाए भव्य प्लजा को आम लोगों के लिए खोल दिया जाएगा। इस प्लजा का निर्माण रोपवे के सामने हो रहा है। इसमें पिलग्रिम फसिलिटेशन सेंटर, अंडरग्राउंड लाइटिंग, दो भव्य द्वार, हाई मास्क, दूधिया प्रकाश, वार्म लाइट होगी। बताया जा रहा है कि साल के अंत में यानी दिसंबर में 800 लोगों की क्षमता वाले  प्रवचन हॉल को पूरा कर लिया जाएगा और यह पूरे देवास का सबसे बड़ा और सुविधा से लेस हॉल होगा। इसके अलावे हनुमान मंदिर के सामने बॉटल नेक को रिटेनिंग वॉल बनाकर चौड़ीकरण का कार्य पूरा हो चुका है, नया रैम्प भी जल्दी बनेगा। 

मंदिर की ओर से वेबसाईट और मोबाइल ऐप्लिकेशन भी तैयार किए जा रहे है जिसकी शुरुआत एक हफ़्ते में होने की उम्मीद की जा रही है। इस वेबसाईट और मोबाइल ऐप्लिकेशन के ज़रिए श्रद्धालु ऑनलाइन दर्शन बुकिंग, प्रसाद, दान, माता जी का चोला विशेष पूजन कर पाएँगे। माता के इस परिसर में लगभग 60 HD कैमरों को लगाया जाएगा जिससे पूरे मंदिर परिसर की मॉनिटरिंग कर पाएँगे। इस मंदिर में आने वाले प्रसाद को व्यवस्थित रूप से दर्शनार्थियों को वितरित करने की व्यवस्था मंदिर समिति द्वारा की जा रही है। लेजऱ एवं अन्य एलईडी लाइट्स से टेकरी पर रोशनी होगी।

chatIcon
ChatBot close