Sanskar
// //
Related News

हस्तिनापुर को जिम कार्बेट पार्क की तर्ज पर किया जाएगा विकसित,पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

मेरठ(हस्तिनापुर):हस्तिनापुर का नाम आता है तो कहीं न कहीं हमारे दिमाग में महाभारत में कौंरव-पांडव की कहानियां घूमने लगती है,हस्तिनापुर को अब जिम कॉर्बेट पार्क की तर्ज पर विकसित करने की कवायद शुरू हो चुकी है,आपको बता दे हस्तिनापुर पशु-पक्षी विहार को विकसित करने व् सुविधाओं को बढ़ाने के लिए जलशक्ति राज्य मंत्री ने मंजूरी दे दी है।

मेरठ का हस्तिनापुर इलाका डॉल्फिन की अटखेलियों के लिए जाना जाता है,मेरठ के हस्तिनापुर वन्य जीव अभ्यारण्य को सामान्यतया वन्य जीवों के लिए सुरक्षित माना जाता है।

बता दे वाइल्ड लाइफ टूरिज्म को बढ़ाने व जिम कार्बेट पार्क जैसी सुविधा प्रदान कर हस्तिनापुर पशु-पक्षी विहार का विकास करना बेहद जरूरी हो गया है। क्योंकि जिम कार्बेट पार्क में दिल्ली आदि राज्यों के पर्यटकों का दवाब बढ़ने लगा है और हस्तिनापुर से दिल्ली की दूरी कम होने का लाभ भी पशु-पक्षी विहार को मिलेगा।

हस्तिनापुर पशु-पक्षी विहार के विकास के लिए सीमा में संशोधन किया जाएगा। पर्यटकों के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान की जाएगी। वन विहीन क्षेत्रों को डीनोटीफाई किया जाएगा। इसके अलावा तेजी से विकास करने को लेकर भी कार्य योजना तैयार की जाएगी। सभी संबंधित विभागों को सहयोग लिया जाएगा।

 

 

 

chatIcon
ChatBot close