Sanskar
// //
Related News

उत्तराखंड में 1000 करोड़ से अधिक रुपए निवेश करेगी पतंजलि

उत्तराखंड(देहरादून): योग गुरु स्वामी रामदेव जी ने उत्तराखंड में निवेश के लिए हाथ बढ़ाया है,बता दे उत्तराखंड में विभिन प्रकार की औषधियां पायी जाती है,जिसका ज्ञान आम लोगों को नहीं होता,लेकिन स्वामी जी ने पतंजलि की सफलता,संस्कृति और स्वास्थ्य के लाभ के लिए 1000 करोड़ रुपए से अधिक की पूंजी निवेश करने का फैसला लिया है।

बता दे कि इस अभियान की शुरुआत स्वामी रामदेव जी करेंगे तथा इसका नेतृत्व आचार्य बालकृष्ण जी करेंगे,उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले के गंगोत्री धाम में रक्तवन ग्लेशियर एवं तीन अन्य पर्वत चोटियों पर चढ़ने जा रहे पतंजलि आयुर्वेद, नेहरू पर्वतारोहण संस्थान और भारतीय पर्वतारोहण फाउंडेशन के संयुक्त अभियान दल की रवानगी के मौके पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के साथ मौजूद स्वामी रामदेव जी ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य का अनुष्ठान उत्तराखंड से शुरू होगा ।

स्वामी जी ने आगे कहा कि उत्तराखंड आध्यात्मिक और सांस्कृतिक राजधानी बनने जा रही है। इसके लिए उनकी पतंजलि,सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलकर चलेगी।इस मौके पर आचार्य बालकृष्ण जी ने अभियान को प्रकृति, संस्कृति से जुड़ने का प्रयास बताते हुए कहा कि इस ट्रैक के माध्यम से ऐसी वनस्पति औषधियों को खोजने का प्रयास किया जाएगा जो किसी सूची में नहीं हैं। उन्होंने इस ट्रैक को शोध आधारित यात्रा बताया।

स्वामी जी ने बताया की लोग अब शुद्ध वातावरण और स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने लगे है,जिसके कारण प्रकृति को भी बदला जा रहा है,उत्तराखंड में प्रकृति प्रेमी भ्रमण करने आते है,पर यहाँ से जाते वक़्त गन्दगी फैला के जाते है। प्रकृति को स्वच्छ रखना हमारा कर्त्तव्य है,क्यूंकि अपने आसपास स्वछता का ज्ञान हमे होना आवश्यक है।

इस 15 दिवसीय अभियान के दौरान अनाम तथा अनारोहित पर्वत शिखरों का आरोहण तथा हिमालय के इस दुर्गम क्षेत्र में अन्वेषण का कार्य सम्पन्न किया जायेगा।

chatIcon
ChatBot close