Sanskar
// //
Related News

2025 महाकुंभ की तैयारी हुई शुरू,महाकुंभ की व्यवस्थाओं के लिए रखा गया 100 करोड़ का बजट

प्रयागराज(उत्तरप्रदेश): उत्तर प्रदेश में 2025 में लगने वाले महाकुंभ की तैयारियां शुरू हो चुकी है। बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा कुम्भ की व्यवस्थाओं के लिए 100 करोड़ रुपए का बजट भी पारित किया गया है। महाकुंभ को लेकर संगम नगरी में कई प्रोजेक्ट के प्रस्तावों पर काम चल रहा है, जिसमें त्रिवेणी पुष्प के प्रोजेक्ट के साथ साथ संगम म्यूजियम सेल्फी प्वाइंट भी शामिल होगा।

इस प्रोजेक्ट के तहत प्रयागराज में 6 हेलिपैड बनाकर तैयार किये जायेंगे, इसके अलावा वाराणसी की तर्ज पर यहां क्रूज भी चलाया जाऐगा। इसके अलावे बनाए जा रहे गंगा एक्सप्रेस वे  के तैयार हो जाने के बाद दिल्ली से प्रयागराज जाना आसान हो जायेगा। बता दें कि महाकुंभ की सभी व्यवस्थाओं को ध्यान में रखकर तैयारियां की जा रही  है। प्रयागराज में गंगा किनारे टेंट सिटी बनाई जा रही है, जिसमें विक्लांग और बुजुर्गों के लिए खास इंतजाम किये जायेंगे।

महाकुंभ मेले को पर्यावरण अनुकूल रखने के लिए मेला क्षेत्र में प्लास्टिक और पॉलीथिन के प्रयोग पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। मेले में लोगों की सुविधा के लिए बैटरी रिक्शा भी होगा। बता दें गंगा नदी पर बना ब्रिटिश कालीन कर्जन पुल को पर्यटन विभाग ने धरोहर के रूप में ले लिया है। कर्जन पुल को पर्यटन विभाग गंगा गैलरी और म्यूजियम के रूप में विकसित करेगा।  कुंभ मेला हिंदू धर्म का सबसे बड़ा धार्मिक आयोजन होता है जो आम तौर पर 12 साल के बाद आता है। कुंभ में स्नान करने के लिए दुनियाभर के हिंदू कुंभ में स्नान करने के लिए भारत आते हैं।

chatIcon
ChatBot close