Sanskar
Related News

अयोध्या में दीपोत्सव पर इसबार साढ़े 16 लाख दीये जला कर नया कीर्तिमान बनाने की हो रही है तैयारी, सरयू घाट पर लेजर शो का भी होगा आयोजन...

अयोध्या: प्रभु श्री राम की नगरी अयोध्या में इसबार दीपोत्सव के मौके पर 16.5 लाख दीये जला कर नया कीर्तिमान बनाने की तैयारी चल रही है। प्रशासन ने अपने स्तर पर इसकी तैयारियां भी शुरू कर दी है। इसके लिए 18 हज़ार वालेंटियर्स की टीम गठित की गयी है। इस टीम में स्कूल- कॉलेज के छात्र-छात्राएं, अध्यापकों को शामिल किया गया है। साथ ही अलग अलग एनजीओ के सदस्यों को भी इस टीम में शामिल किया गया है। 

दीपोत्सव में इस्तेमाल होने वाले दीयों को बनाने का काम कुम्हारों को दिया जा चुका है। इसबार दीपोत्सव में एक और खास बात होने वाली है कि श्रीराम जन्मभूमि और हनुमानगढ़ी सहित अयोध्या के सभी मठ-मंदिर इसबार दीपों से रोशन होंगे। सभी मठ-मंदिरों में भी इसकी तैयारियां शुरू हो चुकी है। आपको बता दें कि 2017 से यहां भव्य दीपोत्सव का आयोजन हो रहा है जो हर साल एक नया कीर्तिमान हासिल कर रहा है। अयोध्या में इसबार के दीपोत्सव के लिए ढाई करोड़ रुपये की योजना तैयार की गई है। इसके लिए उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों के ग्राम पंचायतों से दीयों को मंगवाने का काम भी किया जा रहा है।

FILE PHOTO

राम की पैड़ी के किनारे के क्षेत्र में प्रभु श्रीराम का महल को पिले रंग में रंगा जायेगा। साथ ही दीपोत्सव में लेजर लाइट शो को आयोजन किया जाएगा। इसबार यहां ग्रीन आतिशबाजी की भी तैयारी की जा रही है। कोरोना के चलते दो साल इस उत्सव में वो रंग नहीं दिख रहा था जो इस बार देखने को मिलेगी, इसलिए उम्मीद जताई जा रही है कि इसबार ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग यहां पहुंचेंगे।