Sanskar
Related News

सफेद रंग का दिखने वाला बेकिंग सोडा का क्या है महत्व?

हमारे किचन में मसाले, सब्ज़ी और फलों के रूप में ना जाने कितने ही फायदेमंद पदार्थ मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभकारी है। जानकारी के अभाव में इन पदार्थों से होने वाले फ़ायदों से हम अनजान रहते हैं। इन्हीं पदार्थों में एक है बेकिंग सोडा जिसके सही इस्तेमाल से हम सेहत से सम्बंधित कई बीमारियों में आराम पा सकते हैं। सफेद रंग का दिखने वाले बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट के नाम से भी जाना जाता है। बेकिंग सोडा को सही मात्रा में उपयोग कर कई तरह के लाभ उठाए जा सकते हैं। 

बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से हमारी त्वचा में काफी निखार आता है जिससे खोई चमक, झुर्रियां आदि को ठीक किया जा सकता है। 2 बड़े चम्मच संतरे के छिलके और  एक बड़े चम्मच बेकिंग सोडे को  मिलाकर इसका पेस्ट बना लें । इसे 15 मिनट चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगाकर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा हफ़्ते में एक बार करने से चेहरे की त्वचा निखर जाती है और झुर्रियों से भी निजात पायी जा सकती है।

बेकिंग सोडा के सही इस्तेमाल से दांतों के पीलेपन से भी छुटकारा पाया जा सकता है। इसके लिए करना बस ये है कि आधा चम्मच बेकिंग सोडा में कुछ बूंद पानी का मिलाकर उसका मिश्रण तैयार कर लें। उस मिश्रण से दांतों की धीरे धीरे सफ़ाई करने के बाद पानी से कुल्ला कर लें। ऐसा करने से दांतों के पीलेपन से निजात पाई जा सकती है। 

धूप की वजह से कभी कभी त्वचा जल जाती है जिसे सनबर्न कहते हैं ।  बेकिंग सोडा के इस्तेमाल से सनबर्न में राहत मिलती है। एक कप ठंडे पानी में दो चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पेस्ट तैयार कर उसको साफ़ कपड़े की मदद से जले हुए जगह पर लगाएं। ऐसा दिन में 2 से 3 बार करने से सनबर्न की समस्या से राहत पाई जा सकती है।

डैंड्रफ की समस्या में भी बेकिंग सोडे का इस्तेमाल बेहद लाभकारी है। इसके लिए करना बस यह है कि गीले बालों  में एक चम्मच बेकिंग सोडा को हल्के हाथों से लगाएं। थोड़ी देर बाद बालों को धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से डैंड्रफ की समस्या से निजात पाई जा सकती है। 

बेकिंग सोडा नाख़ून के पीलेपन की समस्या को दूर करने में मदद मिलती है। एक चम्मच बेकिंग सोडा, आधा कप पानी और हाइड्रोजन पेरोक्साइड को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में 2 से 3 मिनट के लिए हाथ को डुबाए रखें और दिन में इस प्रक्रिया को 2 से 3 बार दोहराने से नाख़ून के पीलेपन को दूर किया जा सकता है।