Sanskar
Related News

दुर्गोत्सव के लिए पटना में बनाया जा रहा आदियोगी के प्रतिरूप का पंडाल, 10 से 12 लाख की लागत से होगी सजावट

पटना: दशहरे को लेकर हर ओर तैयारियां शुरू हो चुकी है। बता दे पटना में भी भव्य पंडाल बनाये जा रहे है। पटना के आनंदपुरी चौराहे पर इस साल तमिलनाडु में स्थित कोयंबटूर में आदियोगी के विशाल प्रतिरूप के पंडाल का निर्माण किया जा रहा है। 

बता दे आदियोगी के इस विशाल प्रतिरूप का पंडाल लगभग 50 फुट ऊंचा तथा 30 फुट चौड़ा होगा।  यह पंडाल स्थानीय कलाकारों की मदद से बनाया जा रहा है।

खास बात यह है कि बदलते मौसम के चलते इस पंडाल को वाटर प्रूफ बनाया जायेगा। इस पंडाल का निर्माण पटना के आर्ट कॉलेज के छात्रों द्वारा किया जा रहा है। 

आदियोगी की प्रतिमा और पंडाल की सजावट में लगभग 10 से 12 लाख के खर्च का लक्ष्य रखा गया है। इस पंडाल के अंदर माँ दुर्गा की 1001 हाथ वाली मुद्रा की प्रतिमा भी देखने को मिलेगी। माँ दुर्गा इस प्रतिमा में आशीर्वाद देने की मुद्रा में होंगी।

माँ दुर्गा की प्रतिमा के साथ-साथ भगवान गणेश, माता लक्ष्मी, माँ सरस्वती और कार्तिकेय जी की प्रतिमाएं भी लगाई जाएँगी। बता दे ये प्रतिमाएं दर्शन करने आने वाले भक्तों के लिए आकर्षण का केंद्र होगी। भव्य पंडाल को अलग -अलग प्रकार के फूलों से सजाया जायेगा और पंडाल के आसपास की गलियों को रंग बिरंगी झालरों के साथ साथ फूलों से सजाया जायेगा।