Sanskar
Related News

दिल्ली में स्थित है शक्तिपीठ मंदिर, दूर दराज से आते है लोग दर्शन के लिए

दिल्ली: राजधानी दिल्ली में शक्तिपीठ माँ अध्य कात्यायनी का मंदिर स्थित है। दिल्ली के छतरपुर में स्थित यह मंदिर प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों में से एक है। इस प्रसिद्ध शक्तिपीठ मंदिर के दर्शन के लिए दूर दराज से भक्त आते है। बता दे इस मंदिर की स्थापना कर्नाटक के संत बाबा के द्वारा की गयी थी। 

कहा जाता है कि मंदिर स्थल पर पहले एक कुटिया हुआ करता थी। आज यह शक्तिपीठ मंदिर 70 एकड़ पर भव्य रूप से बनाया गया है। मंदिर में माँ अध्य कात्यायनी विराजती हैं। मंदिर का महत्त्व है कि प्रसिद्ध महर्षि कात्यायन ने माँ भगवती की कठोर उपासना की थी। उनकी तपस्या से प्रसन्न होकर देवी ने उनके घर पुत्री के रूप में जन्म लिया और इस वजह से मां कात्यायनी कहलाईं और देवी ने राक्षस महिषासुर का वध किया था।

मंदिर में आने वाले भक्तों के दर्शन की बात करें तो वर्ष भर लोगों का आना जाना लगा ही रहता है लेकिन नवरात्रि के पर्व के समय इस मंदिर की रौनक देखते ही बनती है। लाखों की तादाद में लोग मां के दर्शन करने के लिए मंदिर में आते है। दूर-दूर से लोग बस, कार आदि  की मदद से  भारी संख्या में इस मंदिर में पहुंचते हैं। कई लोग नंगे पांव पैदल ही माता के दर्शनों के लिए छतरपुर मंदिर में आते हैं।

यह पवित्र स्थल अपनी निर्माण कला के लिए भी प्रसिद्ध है। मन्दिर के अंदर सफेद संगमरमर द्वारा निर्मित शिल्प कला एवं नक्काशी के बेहतरीन नमूनों को देखा जा सकता है। मंदिर में बनी संगमरमर की जाली देखने में बहुत ही ख़ूबसूरत लगती है।