Sanskar
Related News

इंदौर के साई मंदिर में शिर्डी के साई मंदिर की तर्ज़ पर बनाया जा रहा सिंघासन, तीन महीने में बनकर होगा तैयार

इंदौर: इंदौर में अब श्री साई मंदिर की प्रतिमा के लिए सिंघासन तैयार किया जाएगा, बता दे इंदौर के लवकुश आवास विहार स्थित साईं मंदिर में विराजित साईं बाबा की 5.5 फीट की प्रतिमा के लिए अब सिंहासन बनाया जा रहा है। यह सिंहासन शिर्डी में बने साईं के सिंहासन की तरह होगा। 

बता दे मंदिर में विगत दिनों बाबा की प्रतिमा की स्थापना धूमधाम से की गयी थी और अब बाबा का सिंघासन का निर्माण करवाया जा रहा है। इस काम को पूरा होने में तीन माह का समय लगेगा।

बता दे इस सिंघासन का निर्माण साईं भक्त कलाकार द्वारा जलगांव में किया जा रहा है। सिंहासन का निर्माण लगभग दो-तीन माह में पूरा हो जाने के बाद उसे मंदिर में स्थापित कर दिया जाएगा। 

सिंघासन के निर्माण के लिए टीम ने सर्प्रथम मंदिर परिसर का दौरा किया। सिंघासन बनाने से पहले उसकी रूपरेखा तैयार की गयी,इसके बाद उसे सोने, चांदी या पीतल की धातु में एक सामान रूप से बनाया जायेगा। 

जानकारी के लिए बता दे, इस सिंहासन को बनने में करीब तीन महीने लगेंगे। इस सिंघासन को बनाने के लिए किसी भी मशीन का प्रयोग नहीं किया जायेगा। सिंघासन को हाथ से बनाया जाएगा ताकि सिंघासन का काम बारीकी और सफाई से हो।  इस कार्य के लिए प्रतिदिन करीब तीन कुशल श्रमिक और दो सहयोगी दिन में 8-10 घंटे लगातार काम कर हैं। इतना समय देने के बावजूद भी एक सिंहासन के निर्माण में लगभग तीन माह का समय लग जाता है।