Sanskar
Related News

चिंतपूर्णी मंदिर में माँ के दर्शन करने के लिए श्रद्धालु कर सकेंगे ऑनलाइन बुकिंग

हिमाचलप्रदेश: चिंतपूर्णी मंदिर में मां के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को ऑनलाइन दर्शन करने को लेकर तैयारियां चल रही हैं। नई सुविधा के लागू होते ही श्रद्धालु घर बैठे ही अपने मोबाइल से दर्शन की पर्ची बुक करवाकर सीधे मंदिर जा सकेंगे।

बता दे दर्शन पर्ची को लेकर मंदिर न्यास एक अलग से वेबसाइट बनाने के लिए विचार कर रहे है। ऑनलाइन सुविधा में नकल या जालसाजी न हो, इसका भी विशेष ध्यान रखा जाएगा। श्रद्धालुओं को मोबाइल में ओटीपी आने के बाद उसे भरने पर ही दर्शन पर्ची जारी की जाएगी।

मंदिर के न्यास ने ऑनलाइन सुविधा को लेकर प्रयास शुरू कर दिए हैं। ऑनलाइन दर्शन पर्ची सिस्टम के लिए विशेष तौर पर मोबाइल एप भी बनाई जा सकती है। इस पर कुछ औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद श्रद्धालु के नाम की दर्शन पर्ची उसके मोबाइल पर ही उसे मिल जाएगी।

जानकारी के लिए बता दे ये सुविधा श्रद्धालुओं को 26 सितंबर को शारदीय नवरात्र को लेकर माता चिंतपूर्णी मंदिर प्रशासन की ओर से श्रद्धालुओं को पहले की तरह तीन स्थानों पर दर्शन पर्ची की सुविधा दी जाएगी। 

यह पर्ची तीन काउंटर एमआरसी की पार्किंग, बाबा श्री माईदास सदन और शंभू बैरियर पर लगाए जाएंगे। दर्शन पर्ची वितरित करने के लिए होमगार्ड जवानों को तैनात किया जाएगा। नवरात्र में अगर भीड़ ज्यादा बढ़ जाती है तो कुछ देर के लिए दर्शन पर्ची देना बंद कर दी जाएगी ताकि मन्दिर में जुटी भीड़ को कम किया जा सके।

श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मंदिर प्रशासन द्वारा दर्शन पर्ची के बारे में श्रद्धालुओं को अवगत करवाने के लिए मंदिर न्यास की ओर से मुबारिकपुर से चिंतपूर्णी मंदिर तक उचित स्थानों पर बोर्ड लगाए हुए हैं। मेले में तैनात सुरक्षाकर्मी भी श्रद्धालुओं को दर्शन पर्ची के बारे में अवगत करवाते रहेंगे।