Sanskar
Related News

राजस्थान के जम्भेश्वर मेले में चलेगी स्पेशल सिरसा नोखा ट्रेन

राजस्थान: राजस्थान के प्रसिद्ध गुरु जंभेश्वर महाराज का मेला पूरे देश में मशहूर है बता दे इस मेले को देखने के लिए दूर दर्ज से लोग यहाँ पहुंचे है। 

राजस्थान के सभी प्रसिद्ध मेलों में श्रद्धालुओं की बढ़ती हुई संख्या को देखते हुए उत्तर पश्चिम रेलवे यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखती है और हर साल स्पेशल ट्रेनों का संचालन करती है। 

बता दे इस साल भी उत्तर पश्चिम रेलवे द्वारा गुरु जम्बेश्वर मेले के अवसर पर सिरसा-नोखा-सरसा स्पेशल रेल सेवा का संचालन किया जा रहा है, ये रेल वाया डींग, हिसार, सादुलपुर और रतनगढ़ होकर संचालित होगी।

 इस ट्रेन का संचालन 24 सितंबर से होगा। इस स्पेशल ट्रेन से श्रद्धालुओं को खासा राहत मिलेगी। 

 जल्द ही गुरु जंभेश्वर महाराज का मेला भी लगने वाला है. इसी को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने इस मौके पर स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है। 

 यह मेला बीकानेर जिले के नोखा इलाके में स्थित मुकाम धाम में भरता है। इस यह मेला आगामी 26 सितंबर को अमावस्या के दिन भरेगा. गुरु जम्भेश्वर के 5 दिवसीय मेले में पर्यावरण शुद्धि के लिए विशाल यज्ञ होगा। 

यह ट्रेन केवल मेले के लिए संचालित की जा रही है. मेला पूरा होने के बाद इसका संचालन रोक दिया जाएगा. इसलिए मेले में जाने वाले श्रृद्धालु इस स्पेशल रेल का लाभ उठा सकते हैं. सिरसा-नोखा के बीच चलने वाली ये ट्रेन 13 रेलवे स्टेशनों से होते हुए गुजरेगी। 

यह ट्रेन संख्या 04786 सिरसा-नोखा मेला स्पेशल ट्रेल 24 सितंबर से संचालित जायेगी. यह ट्रेन सिरसा से सुबह 8.20 बजे रवाना होकर शाम को 6 बजे नोखा पहुंचेगी। इसी प्रकार गाड़ी संख्या 04785 नोखा-सिरसा मेला स्पेशल ट्रेन 26 सितंबर से नोखा से सुबह 11.30 बजे रवाना होकर रात 9.15 बजे सिरसा पहुंचेगी। 

उन सभी स्टेशनों पर इसका ठहराव होगा. ऐसे में इन सभी 13 स्थानों से मेले में जाने वाले श्रद्धालु इस ट्रेन का लाभ उठा सकते हैं।