Sanskar
Related News

केदारनाथ मंदिर के गर्भ गृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर लगी रोक, भारी भीड़ की वजह से लगाई गई रोक...

केदारनाथ धाम: बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने सोमवार को श्रद्धालुओं की भारी भीड़ के कारण केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में भक्तों के प्रवेश पर रोक लगा दी है। मिली जानकारी के मुताबिक ये रोक तबतक रहेगी, जबतक यहां पहुंचने वाली भीड़ में कमी ना आ जाए। पिछले दो महीने मानसून के दौरान यात्रियों की संख्या में कमी आई थी, लेकिन अब फिर तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ चारों धाम में उमड़ने लगी है। बताया जा रहा है कि पांच महीने में करीब 12 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने अबतक बाबा केदारनाथ के दर्शन किए हैं और अभी भी यहां पहुंचने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा, ‘हमने केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर फिलहाल रोक लगा दी है। अंदर सीमित स्थान है, जबकि भीड़ बहुत ज्यादा है। जब तक रोक लगी है, तब तक श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए सभा मंडप तक ही जा पाएंगे।’ उन्होंने कहा है कि मानसून अवधि से पहले भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने के चलते ऐसी ही रोक लगाई गई थी। मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक के बाद श्रद्धालुओं को निराश होना पड़ सकता है। इस प्रतिबंध को हटाने के लिए कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई है। हालांकि मंदिर प्रशासन ने ये जरुर कहा है कि जब भीड़ कम हो जाएगी तो इस रोक को हटा लिया जाएगा।

आपको बता दें कि मौसम साफ होने के बाद केदारनाथ दर्शन के लिए तीर्थ यात्रियों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है। यहां बाबा केदारनाथ के दर्शन के लिए हर रोज करीब 15 हजार ज्यादा लोग पहुंच रहे हैं। हालांकि बारिश के समय श्रद्धालुओं की संख्या घट गई थी, लेकिन इस वक्त संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है जबकि यहां ठंड भी बढ़ गई है।