Sanskar
Related News

नवरात्रि में पाँच बजे खुलेंगे माँ ज्वाला देवी के पट, फोटोग्राफी और नारियल चढ़ाने पर होगी मनाही 

कंगड़ा: देश में नवरात्रि की तैयारियाँ अपने आख़िरी दौर में है। देश के अलग अलग कोने में स्थित माता के मंदिर में नवरात्रि के दौरान भक्तों की उमड़ने वाली भीड़ को ध्यान में रखते हुए विभिन्न तैयारियाँ की जा रही है। ऐसे में ही हिमाचल प्रदेश स्थित शक्तिपीठ ज्वालामुखी मंदिर में 26 सितंबर से 4 अक्टूबर तक विशेष तैयरियाँ की जा रही है। मंदिर के पट नवरात्रि के दौरान सुबह 5बजे खुलेंगे। ज्वाला मंदिर में पहले से निर्धारित समय के अनुसार ही आरती औरत भोग लगाए जाएँगे। 

नवरात्रि के दौरान मंदिर की साफ़ सफ़ाई और शहर की साफ़ सफ़ाई व्यवस्था के लिए 100 अतिरिक्त सेवादार नियुक्त किए जाएँगे। इन सेवादारों के अलावे 50 अतिरिक्त पुलिस बल की भी तैनाती होगी जो शहर और मंदिर के सुरक्षा की देखभाल करेंगे। सुरक्षा व्यवस्था को और पुख़्ता करने लिए मंदिर परिसर अलग अलग जगहों छह नए कैमरे लगाए गए हैं। बता दें कि  ज्वाला देवी मंदिर परिसर में पहले से 72 कैमरे स्थापित है। 

नवरात्रि के दौरान शहर में बड़े वाहनों का प्रवेश पूरी तरीक़े से वर्जित होगा हालाँकि शहर के बाहर दो पार्किंग स्थल बनाए गए है जहाँ बड़े वहाँ पार्क किए जाएँगे और उसी जगह से श्रद्धालुओं के लिए निशुल्क बस चलाई जाएँगी जो उन्हें मुख्य मंदिर तक पहुँचा देगी। 

नवरात्रि के दौरान माता के गर्भ गृह में नारियल ले जाने की श्रद्धालुओं को अनुमती नहीं होगी। इसके साथ ही श्रद्धालुओं के द्वारा फोटोग्राफी पर भी रोक होगी। आपको बता दें कि  मंदिर में नवरात्रि के समय सुबह,दोपहर और रात को लनगर की व्यवस्था की जाएगी। श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या होने पर मंदिर के बाहर मेडिकल कैम्प की भी व्यवस्था की जाएगी जहाँ डॉक्टर मौजूद रहेंगे।मंदिर परिसर को नवरात्रि के दौरान बंद करने का कोई समय निर्धारित नहीं किया गया है और श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए ही निर्धारित किया जाएगा।