Sanskar
Related News

दीपोत्सव से पहले अयोध्या को राममय बनाने की तैयारियां हुई शुरू, हाइवे पर श्री राम और ऋषि-मुनियों की लगाई जा रही हैं प्रतिमाएं...

अयोध्या: अयोध्या में भव्य दीपोत्सव की तैयारी शुरू हो चुकी है। दीपोत्सव से पहले अयोध्या को राममय बनाने की कवायद तेज हो गई है। इस बार अयोध्या में दीपोत्सव को और ज्यादा भव्य बनाने की तैयारी चल रही है।  दीपोत्सव के लिए अयोध्या को सजाने का काम शुरू हो चुका है। पूरा सरकारी तंत्र दीपोत्सव से पहले अयोध्या को राममय करने की तैयारी में जुटा हुआ है। इसबार एकबार फिर से यहां रिकॉर्ड संख्या में दीप जला कर एक नया कीर्तिमान बनाने की तैयारी की जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक इसबार साढ़े 16 लाख दीयों से रोशन होगी प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या। 

इन तैयारियों के मद्देनजर अयोध्या नेशनल हाईवे पर प्रभु श्रीराम और रामायण काल से जुड़े ऋषि-मुनियों की मूर्तियां लगवाई जा रही हैं। जानकारी के अनुसार अयोध्या से जुड़ने वाले लखनऊ-गोरखपुर नेशनल हाईवे को श्रीराम मार्ग के रूप में तैयार किया जा रहा है तो वहीं अयोध्या के शहादतगंज से लेकर नयाघाट तक नेशनल हाईवे पर प्रभु श्रीराम की बचपन से किशोरावस्था तक की12 मूर्तियां लगायी जाएँगी। 

इस बार अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं को भगवान श्रीराम के कई रूपों के दर्शन होंगे। साथ ही अयोध्या को 6 लेन नेशनल हाईवे से जोड़े जाने के साथ ही रामायण के प्रसंगों की तर्ज पर सजाया जा रहा है। दीपोत्सव के कारण एनएच-27 के डिवाइडर पर सौन्दर्यीकरण का काम चल रहा है जिसमें अध्यात्म से जुड़ी हुई मूर्तियां लगायी जा रही हैं। 

कोशिश की जा रही है कि जब कोई श्रद्धालु अयोध्या में प्रवेश करे तो उसे यहां आध्यात्मिकता का आभास हो। यहां दीपोत्असव के दौरान राम की पैड़ी पर करीब 14 लाख दीये जलाए जाएंगे और साथ ही निर्माणाधीन राम मंदिर के अलावा हनुमानगढ़ी सहित सभी मठ मंदिरों में करीब ढ़ाई लाख दीये जलाए जाएंगे, जो अपने आप में एक कीर्तिमान होगा।