Sanskar
Related News

इंटरपोल की 90वीं महासभा का भारत में होगा आयोजन, कोणार्क सूर्य मंदिर के रथ पहियों से लोगो होगा प्रेरित

दिल्ली: इस बार इंटरपोल की 90वीं महासभा का भारत में आयोजन होगा बता दे प्रसिद्ध कोणार्क सूर्य मंदिर के रथ के पहियों से प्रेरित होकर इस बार इंटरपोल की 90वीं महासभा का लोगो तैयार किया गया है।  

अगले महीने होने वाली इस महासभा में 195 देशों के कानूनों को लागू करने वाले अधिकारियों के हिस्सा लेने की उम्मीद जतायी है। 

अभी हाल ही में सीबीआई द्वारा लोगो का अनावरण किया गया है,बता दे इस लोगो में तीन पत्तियों वाली एक गोल आकर की आकृति है,जिसके बीच में "पहिया" बना हुआ है। 

जानकारी के लिए बता दे इंटरपोल के साथ संपर्क करने के लिए सीबीआई भारत की राष्ट्रीय एजेंसी है। 

ओडिशा के नक्काशीदार सूर्य मंदिर के पहियों से आया, जिनमें 16 तीलियां हैं. इस मंदिर का निर्माण सूर्य भगवान के रथ के रूप में पत्थर से किया गया है.इस तीन घेरे वाली गोलाकार आकृति इंटरपोल के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय बंधनों के निर्माण, विश्व स्तर पर सुरक्षा के संरक्षण के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता और कानून प्रवर्तन लक्ष्यों की उपलब्धि दर्शाती है.

भारत ने 1997 में इस कार्यक्रम का आयोजन किया था। यह भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ वर्ष के दौरान देश में आयोजित किया जाए. बता दें, महासभा एक वार्षिक कार्यक्रम होता है, जिसका आयोजन प्रत्येक सदस्य देश द्वारा बारी-बारी से किया जाता है.

केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने इस साल भारत में वैश्विक सुरक्षा कैलेंडर में इस महासभा का आयोजन करने का विचार तत्कालीन इंटरपोल महासचिव जुर्गन स्टॉक के साथ बैठक के दौरान रखा था।

18 अक्टूबर से शुरू होने वाले तीन दिवसीय कार्यक्रम में भ्रष्टाचार और साइबर अपराध, इंटरनेट पर प्रसारित बाल यौन शोषण सामग्री, लापता व्यक्तियों और आतंकवाद के अलावा दुनिया भर में भगोड़े अपराधियों पर नज़र रखने के लिए विभिन्न देशों की पुलिस के बीच सहयोग में सुधार के लिए नयी तकनीकों और तंत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा.