Sanskar

वैष्णो देवी में नवरात्रि के दौरान दिव्यांग भक्तों को निशुल्क घोड़ा और बैटरी कार की मिलेगी सुविधा

कटरा: माता वैष्णो देवी के दर्शन को दुनिया के हर कोने से श्रद्धालु आते हैं। श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के द्वारा श्रद्धालुओं के सुविधा के लिए समय समय पर सुविधाएँ उपलब्ध की जाती है। दो दिनों में नवरात्रि का त्योहार शुरू हो रहा ऐसे में इस बार श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने की उम्मीद की जा रही है। इसी भीड़ को ध्यान में रखते हुए श्राइन बोर्ड के द्वारा दिव्यांग लोगों के लिए निशुल्क घोड़ा और बैटरी कार की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। इसके अलावा उन लोगों को माता के दर्शन को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अंतर्गत दिव्यांग लोगों को भवन पर माता के वीआइपी दर्शन करवाए जाएँगे। बोर्ड के द्वारा दिए गए इस निर्देश से आने वाले दिव्यांग लोगों को काफ़ी आसानी होगी और उन्हें अधिक भीड़ में परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। श्राइन बोर्ड की ओर से बताया गया है कि दिव्यांग श्रद्धालुओं को दिव्यांग सम्बंधित प्रमाणपत्र श्राइन बोर्ड के काउंटर पर दिखाना होगा।

26 सितंबर से शुरू हो नवरात्रि को लेकर कटरा से भवन तक की तैयरियाँ अपने अंतिम चरण में है। इस बार कटरा में जगह जगह पर विशाल स्वागत द्वार बनाए गए हैं इसके अलावा रंग बिरंगी रोशनी काफ़ी आकर्षित लग रही है। इस बार भवन के आसपास के क्षेत्र को ख़ास तरह सेसजाया जा रहा है। भवन के एक किलोमीटर के क्षेत्र को देश विदेश से लाए गए फूलों से सजाया जा रहा है। फूलों के अलावा एक किलोमीटर के क्षेत्र में देवी देवताओं की मूर्तियाँ सुसज्जित की जा रही है। इन कार्यों को करने हेतु 300 कारीगर दिन रात मेहनत कर रहे है। क्षेत्रों के सजावट के अलावा माँ वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा, पवित्र अटका स्थल और निर्मित गुफा को भी फूलों-फलों से सजाया जा रहा है।

इस साल कटरा में कई तरह के धार्मिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा। योग आश्रम परिसर में वॉटरप्रूफ पंडाल का निर्माण किया गया है। नवरात्रि के पहले दिन से यहाँ प्रतियोगिता शुरू हो जाएगी जिसमें देश भर से गायक भाग लेंगे। वहीं आश्रम प्रांगण में खाने पीने के स्टाल भी लगाए जाएँगे। इन सब के अलावा इस साल श्रीमद् भागवत कथा, अंतरराष्ट्रीय दंगल, शोभयात्रा, प्रभात फेरी, रामलीला, जागरण आदि का भी आयोजन किया जाएगा।

Related News