Sanskar
Related News

99.98 लाख रूपए की लागत से विकासित होगा दतेहरेश्वर धाम, पर्यटक स्थल के रूप में होगा विकास

अमेठी : उत्तरप्रदेश के अमेठी में महाभारत कालीन प्रसिद्ध शिव मंदिर दतेहरेश्वर धाम को विकसित किया जाएगा. इस धाम को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा. उत्तर प्रदेश राज्य पर्यटन द्वारा इस धाम को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए मंजूरी दे दी गई है जिसके बाद इस प्रोजेक्ट के लिए 99.98 लाख रूपए का एस्टिमेट बनाया गया है. इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए एसडीएम को स्थल विकास के लिए विवाद मुक्त जमीन उपलब्ध करने को कहा गया है. इस जिले में धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु इस प्रोजेक्ट को किया जा रहा है.

आपको बता दें कि यहाँ 56.55 लाख रूपए की लागत से यात्री निवास ब्लॉक, 1.84 लाखरूपए की लागत से इंटरलॉकिंग का कार्य किया जाएगा. इसके अलावा 14.43 लाख रूपए की लागत से बाउंड्रीवाल का निर्माण तो 1.30 लाख रूपए की लागत से छोटे और बड़े गेट का निर्माण किया जाएगा. दतेहरेश्वर धाम परिसर में लाइटिंग और उद्यानीकरण का कार्य भी किया जाएगा इसके लिए क्रमशः 1.50 लाख और एक लाख रूपए की लागत आएगी.  धाम परिसर में आने वाले श्रद्धालुओं के बैठने हेतु 63 हजार रूपए की लागत से बेंच का निर्माण किया जाएगा.

दतेहरेश्वर शिव मंदिर के समीप ही एक बहुत बड़ा जलाशय है जिसको ग्राम पंचायत द्वारा अमृत सरोवर के रूप में विकसित किया जा रहा है.  मान्यता के अनुसार यह शिव मंदिर द्वापर युग का महाभारत कालीन मंदिर है. माना जाता है कि पांडव जब अज्ञातवास में थे तो उसी दौरन जंगल में पूजा करने के लिए अजिउन द्वारा शिवजी का पार्थिव शिवलिंग बनाकर द्रोपदी और बाकी भाइयों के साथ पूजा की थी. पूजा के बाद यहाँ स्थापित की गई मूर्ति अपने आप गायब हो गई. कुछ समय के बाद शिव जी की वही प्रतिमा दिखी तो अराजकतत्व ने शिव प्रतिमा की गहराई जानने के लिए उसकी खोदाई शुरू कर दी. उस खोदाई से बड़ा दतैया (बरैया) का झुंड आ गया और खोदाई करने रहे व्यक्ति पर टूट पड़ा। कालांतर में इस मंदिर का नाम दतेहरेश्वर धाम पड़ गया।