Sanskar
Related News

ब्रिटेन के संसद परिसर में दीपावली की धूम, अमेरिका में भी मनाई जाएगी दिवाली....

नई दिल्ली : दिवाली का त्योहार पूरे भारत में धूम-धाम से तो मनाया ही जाता है लेकिन इसकी धूम अब देश विदेशों में भी देखने को मिलने लगी है। ब्रिटेन के संसद वेस्टमिंस्टर पैलेस यानी हाउस ऑफ पार्लियामेंट में इसबार दिवाली का आयोजन किया गया। इस दौरान अलग अलग पार्टियों के सांसद, राजनयिक, सामुदायिक नेता और इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कंससनेस (इस्कॉन) के प्रतिनिधि मौजूद रहे। इसके अलावा ब्रिटिश संसद परिसर में हरे कृष्णा मंदिर के पुजारियों द्वारा मोमबतियां जलाई गई और प्रार्थना भी की गई।

हाउस ऑफ कॉमन्स में दी गई शुभकामनाएं

इस मौके पर ब्रिटिश पार्लियामेंट के हाउस ऑफ कॉमन्स के स्पीकर ने कहा कि “ मैं यहाँ और विश्वभर में शांति व प्रसन्नता से दीपावली मनाने वाले समुदायों को शुभकामना देता हूँ।” दीपावली के अवसर पर विपक्ष के लेबर पार्टी के नेता सार केर स्टारमर, भक्तिवेदांत मैनर इस्कॉन मंदिर के अध्यक्ष विशाखा दासी, भारतवंशी लेबर सांसद वीरेंद्र शर्मा और लिबरल डेमोक्रेटिक हाउस ऑफ़ लार्ड के नवनीत ढोलकिया द्वारा शंत्री प्रार्थना के साथ-साथ मोमबतियां जलाई गई।

आपको बता दें कि ब्रिटेन में लगभग 16 लाख भारतीय रहते हैं, ऐसे में यह आयोजन उनकों घर का एहसास कराएगा। आपको यहां ये भी बता दें कि यह दिवाली उत्सव संसद परिसर में होने वाला सबसे बड़ा दिवाली महोत्सव है। साल 2021 में दिवाली के मौके पर पहली बार प्रार्थनाएं की गई थी तब एक सांसद ने कहा था, “ ब्रिटिश हिन्दू समुदाय देश का एक अहम हिस्सा है, जो ब्रिटेन के लिए सकरात्मक योगदान में भूमिका निभाता है।”

ब्रिटेन के अलावा अमेरिका में भी धूम-धाम से दिवाली मनाई जाएगी। वैसे भी वाइट हाउस में हर साल दीपावली मनाने की परंपरा रही है, जो इस साल भी यथावत जारी रहेगी। यहां 21 और 24 अक्टूबर को दिवाली महोत्सव का आयोजन होगा। अमेरिकी पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के मुताबिक वो भी फ्लोरिडा में दिवाली मनाएंगे।