Sanskar
Related News

एक ऐसा देश, जहाँ प्रभु श्रीराम और माता सीता के विवाह का हर साल मनाया जाता है उत्सव...

जनकपुर (नेपाल): यू तो प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या है और यहां प्रभु श्रीराम से जुड़े सभी उत्सव बड़े ही हर्षोल्लास और धूम धाम के साथ मनाया जाता है। लेकिन भारत के पड़ोसी देश नेपाल के जनकपुर में प्रभु श्रीराम और माता सीता के विवाह का उत्सव एक महोत्सव के रुप में मनाया जाता है। ये एक ऐसा उत्सव होता है, जिसका श्रद्धालु साल भर से इंतजार कर रहे होते हैं। यू तो पूरी दुनिया में कई जगहों पर प्रभु श्रीराम किसी ना किसी रुप में पूजे जाते हैं, लेकिन नेपाल ही एक ऐसा देश है, जहाँ श्रीराम और माता जानकी विवाह का उत्सव एक महोत्सव के रुप में मनाया जाता है, जो  7 दिनों तक चलता है।

 

जनकपुर में इस महोत्सव को धूमधाम से मनाया जाता है। दरअसल नेपाल के जनकपुर धाम में प्रभु श्रीराम और माता सीता विवाह पंचमी महोत्सव के रूप में मनाया जाता है। इस महोत्सव की शुरुआत प्रभु श्रीराम के नगर दर्शन के साथ ही हो गई। बुधवार को नगर दर्शन के साथ ही सीताराम विवाह पंचमी का पहला दिन का उत्मसव धूमधाम के साथ मनाया गया। नन्हे कलाकारों को राम और लक्ष्मण के स्वरुप में सजाकर जानकी मंदिर परिसर में घुमाया गया। जनकपुरधाम में कार्यक्रम की शुरुआत फूलबाड़ी लीला से हुई।

 

फूलबाड़ी लीला के बाद धनुष यज्ञ, तिलोकत्सव, मटकोर,सीता स्वयंवर और आखिर में इस महोत्सव का अंत विवाह कार्यक्रम से होगा। महोत्सव के अंतिम दिन लोगों को विदा करने के बाद विवाह पंचमी पर्व का समापन हो जाता है। इस बार विवाह पंचमी में उत्तराखंड के पर्यटन मंत्री गुरु सत्यपाल जी महाराज शिरकत करेंगे। साथ ही अयोध्या स्थित राम मंदिर ट्रस्ट के तीन सदस्य भी इस महोत्सव में हिस्सा लेंगे।

(आकांक्षा शर्मा)