Sanskar
Related News

First Anniversary of Kashi Vishwanath Dham: वेद मंत्रों के साथ मनेगी काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण की पहली वर्षगांठ, होगा भव्य आयोजन..

वाराणसी: काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण की पहली वर्षगांठ पर 13 दिसंबर को भव्य आयोजन किया जाएगा, जिसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस मौके पर देशभर से पहुंचे संत-महात्माओं और धर्माचार्यों की पावन उपस्थिति में पूरा धाम वेदमंत्रों से गूंज उठेगा। मंदिर प्रशासन की ओर से इस भव्य आयोजन की तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इन तैयारियों में काशी के लोगों की सहायता भी ली जा रही है। मिली जानकारी के मुताबिक 13 दिसंबर को बाबा विश्वनाथ की शोभायात्रा निकाली जाएगी, जिसमें बड़ी संख्या में लोग हिस्सा लेंगे। फिर मंदिर में 11 बजे से हवन, पूजन से लेकर गोष्ठी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शृंखला लोगों को मंत्रमुग्ध करेगी।

 

इस मौके पर सुबह से ही वेद मंत्रों और वैदिक ऋचाओं की ध्वनियां चारों ओर सुनाई देगी। शाम में सुप्रसिद्ध गायिका अनुराधा पौडवाल के भजनों का लोग आनंद उठा सकेंगे। इस भव्य आयोजन में पूरे काशीवासियों को आमंत्रित किया गया है। इस मौके पर साधु-संतों के अलावा कई और गणमान्य लोग भी उपस्थित रहेंगे। इस मौके  पर शाम में श्री काशी विश्वनाथ न्यास परिषद की अध्यक्षता में श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का सांस्कृतिक और आध्यात्मिक प्रभाव विषय पर संगोष्ठी होगी। साथ ही धाम परिसर में शाम में होने वाली भजन संध्या में कोई भी भक्त हिस्सा ले सकता है।

 

एक साल पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बाबा विश्वानाथ के नए दिव्य और भव्य धाम का लोकार्पण किया था। इसके लोकार्पण के बाद से काशी का एक नया अध्याय शुरू हुआ और इस नए अध्याय के साथ यहां इस धाम के दिव्य दर्शन और बाबा विश्वनाथ के आशीर्वाद के लिए भारी संख्या में भक्त काशी पहुंचने लगे। यहां भक्तों के पहुंचने का आलम ये ही कि श्रद्धालुओं की संख्या के आंकड़ों का रिकॉर्ड एक नए स्तर पर पहुंच गया है और ये सिलसिला लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

 

वहीं धाम में जैसे जैसे श्रद्धालुओं की संख्या में इज़ाफा होता गया, वैसे वैसे यहां सुविधाओं और सुरक्षा व्यवस्थाओं में भी बढ़ोतरी होती गई। अगले महीने से अब धाम परिसर में कई तरह से शादी-विवाह सहित अन्य धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन में शुरू होने जा रहा है।  

(आशुतोष कुमार)