Sanskar
Related News

महाकाल मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को मिलेंगी कई नई सुविधाएं, मार्गों का होगा चौड़ीकरण...

उज्जैन: महाकाल लोक के लोकार्पण के बाद यहां श्रद्धालुओं की संख्या में लगातार इजाफा होता जा रहा है। रोजाना करीब 1 लाख श्रद्धालु बाबा के दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। मिली जानकारी के मुताबिक महाकाल लोक के लोकार्पण के बाद से यहां आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में चार गुणा तक का इज़ाफा हुआ है। अगर बात करें किसी पर्व त्योहार या किसी खास मौके कि तो यहां पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 2 लाख के पार भी पहुंच जाती है। आने वाले समय में यहां श्रद्धालुओं की संख्या में और ज्यादा इज़ाफा होगा।

 

महाकालेश्वर मंदिर आने वाले श्रद्धालुओं को और ज्यादा सुविधाएं मिले, इसके लिए यहां लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। आने जाने में किसी को परेशानी ना हो, इसके लिए यहां रास्तों का चौड़ीकरण किया जा रहा है। बढ़ती भीड़ को देखते हुए आवगमन के लिए रिंग रोड को और ज्यादा बड़ा किया जाएगा। रिंग रोड के विकास के लिए 4 मार्गों का चौड़ीकरण किया जाएगा। इन मार्गों के साथ ही एक नया मार्ग भी बनाया जाएगा। चौड़ीकरण और नए मार्ग के लिए जमीन के अधिग्रहण की प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली गई है। इन मार्गों पर यात्रियों को पार्किंग की भी सुविधा मुहैया कराई जाएगी। वहीं पहले से मौज़ूद पार्किंग के साथ नए पार्किंग जोन बनाने के लिए भी ज़मीन के अधिग्रहण का काम किया जाएगा।

 

हरसिद्धि मार्ग से नृसिंह घाट तक रास्ते पर पर्व-त्योहारों के दौरान ज्यादा भीड़ रहती है। श्रद्धालुओं की सुविधाओं का ध्यान रखते हुए हरसिद्धि मार्ग से लेकर नृसिंह घाट मार्ग पर जाने क लिए गंगा गार्डन से होकर 18 मीटर चौड़ी नई सड़क बनाई जाएगी। इसके निर्माण के साथ ही महाकाल क्षेत्र से रामघाट जाने के लिए श्रद्धालुओं को एक नया रास्ता भी मिल जाएगा। नृसिंह घाट क्षेत्र में कर्कराज मंदिर मार्ग पर पार्किंग की जगह का भी विकास किया जाएगा जिसके लिए काम शुरु भी कर दिया गया है। महाकाल लोक में पार्किंग फुल होने पर यात्रियों को कर्कराज पार्किंग से महाकाल मंदिर तक आना आसान हो जाएगा।

 

आशुतोष कुमार