Sanskar
Related News

उज्जैन में महाकाल मंदिर से हुई 5G नेटवर्क की शुरुआत, महाकाल मंदिर परिसर में भक्तों को 1 GB डेटा मिलेगा फ्री...

उज्जैन: महाकाल मंदिर परिसर से मध्य प्रदेश में 5G नेटवर्क की शुरूआत हो गई है।  अभी फिलहाल महाकाल मंदिर परिसर में आने वाले श्रद्धालुओं को ही इसका लाभ मिल पाएगा और तीन महीने के बाद से पूरे प्रदेश में औपचारिक रुप से 5G सुविधा का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक महाकाल लोक में आने वाले श्रद्धालुओं को वाईफाई के 5G नेटवर्क की सुविधा ले सकेंगे, जो बिल्कुल मुफ्त होगा। आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में 5G नेटवर्क की शुरुआत उज्जैन के महाकाल मंदिर से हुई है। जिन श्रद्धालुओं के पास 5जी मोबाइल है, उनके इंटरनेट की 1000 एमबीपीएस तक की स्पीड मिलने लगेगी। 

 

1 GB डेटा फ्री मिलेगा

महाकाल मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं को वाईफाई के द्वारा सभी मोबाइल हैंडसेट पर यह सुविधा मिलेगी। इससे श्रद्धालु 1 GB डेटा तक मुफ्त में 5G सेवाओं का लाभ ले सकेंगे। कंपनी का मानना है कि श्रद्धालु 2 या 3 घंटे मंदिर और आसपास के क्षेत्रों में रहें, तो भी 1GB डेटा से ज्यादा उपयोग नहीं कर पाएंगे, इसलिए सभी श्रद्धालुओं को 1GB डेटा तक फ्री में उपयोग करने के लिए मिलेगा। वहीं महाकाल मंदिर में 5G की शुरुआत होने के बाद लगातार नेटवर्क में होने वाली परेशानियों से श्रद्धालुओं को राहत मिलेगी।

 

दरअसल महाकाल लोक के लोकार्पण के बाद से ही बिते कुछ महिनों में लगातार लाखों की संख्या में श्रद्धालु महाकाल मंदिर पहुंच रहे हैं। ऐसे में एक ही मोबाइल टावर पर कंजेक्शन बढ़ने से नेटवर्क की दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। अब 5G के बाद पूरे महाकाल परिसर में नेटवर्क की दिक्कत खत्म हो जाएगी। साथी महाकाल मंदिर के इंटरनेट से चलने वाले इंस्ट्रूमेंट भी बिना रुके काम कर सकेंगे। और सुरक्षा व्यवस्था भी मजबूत होगी।

 

वाई फाई से कॉलिंग की होगी सुविधा

बाबा महाकाल में 5G की शुरुआत होने के बाद श्रद्धालुओं को इंटरनेट एक्सेस करने की सुविधा तो मिलेगी ही, साथ ही श्रद्धालु 5G नेटवर्क से जुड़कर वाईफाई कॉलिंग की सुविधा ले सकेंगे। हालांकि, उज्जैन शहर में इस सुविधा के लिए कुछ दिन और इंतजार करना पड़ सकता है।

 

(रजत द्विवेदी)