Sanskar
Related News

जाने किस दिन कौन से रंग का पहने कपड़ा, काम होंगे सफल मिलेगी सफलता...

रंगों का हमारे जीवन में बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है इसलिए यह जानना जरूरी है कि किस दिन कौन से कलर के कपड़े पहनने चाहिए जिसका हमारे जीवन पर प्रभाव पड़ेगा। इसी प्रकार आजकल लोग ऑफिस जाते समय या कोई महत्वपूर्ण काम करते समय दिन के अनुसार कपड़ों का चयन करते हैं। वहीं बात करें ज्योतिष और वास्तु के अनुसार रंगों से हमारा अटूट संबंध है इसलिए रंगों के सही इस्तेमाल से ग्रहों को भी ठीक किया जा सकता है और सुख शांति मिलती है और काम में सफलता के चांस भी बढ़ जाते हैं। आइए जानते हैं किस दिन कौन से रंग का पहने कपड़ा जिससे हमें लाभ मिलेगा।

सोमवार यानी की भगवान शिव का दिन जो शिव को समर्पित है। और इसका संबंध चंद्र ग्रह से भी है। इस दिन सफेद, चमकीला, सिल्वर, क्रीम, आसमानी और हल्के पीले रंग के कपड़ों को पहनना अच्छा माना गया है। इस दिन काले और चटकदार रंगों के कपड़े पहनने से बचना चाहिए।

मंगलवार यह दिन श्रीहनुमान जी को समर्पित है। इस दिन का स्वामी मंगल है। इस दिन केसरिया, ऑरेंज, या लाल रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है। लाल रंग सौभाग्य का प्रतीक है। इस दिन चटक रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए।

बुधवार यह दिन भगवान गणेश का होता है। इस दिन का स्वामी ग्रह बुध है। इस दिन हरा (ग्रीन) और श्वेत या इनसे मिलते-जुलते रंग के कपड़े पहन सकते हैं। हरे रंग के कपड़े पहनने से बुध प्रसन्न होते हैं और बौद्धिक क्षमता भी तेज होती है।

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। इस दिन का स्वामी बृहस्पति है। इस दिन पीले रंग के अलावा सुनहरा, गुलाबी, नारंगी के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है। इस दिन आप केसर रंग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और पीले रंग के कपड़े पहनने से बृहस्पति मजबूत होता है।

शुक्रवार यह दिन देवी लक्ष्मी और मां दुर्गा को समर्पित है। इस दिन का स्वामी शुक्र है। इस दिन सभी प्रकार के गुलाबी रंग के सारे शेड्स और रंगबिरंगे फ्लोरल और लाइट ग्रीन कलर के कपड़े पहने जा सकते हैं। कहा जाता है कि इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनने से बचना चाहिए।

शनिवार यह दिन शनि देव को समर्पित है। इस दिन का स्वामी शनि है। इस दिन ब्लैक, ब्लू, स्काय ब्लू, ग्रीन, नेवी ब्लू, ग्रे कलर, नीला, जामुनी, बैंगनी रंग के कपड़े पहनना शुभ होता हैं। इन रंगों के कपड़े पहनने से आत्मविश्वास बढ़ता है। शनिवार को लाल रंग और लाल और काले कॉम्बिनेशन के कपड़े नहीं पहनने चाहिए।

रविवार का दिन भगवान विष्णु और सूर्य देव का होता है। इस दिन के स्वामी सूर्य है। इसलिए इस दिन हल्का नारंगी, गुलाबी, सुनहरे और संतरी रंग के कपड़े पहनना शुभ माना जाता है। इन रंगों के कपड़े पहनने से जीवन में मान-प्रतिष्ठा के साथ-साथ सूर्य देव की अपार कृपा भी प्राप्त होती है। इस दिन काला, नीला और ग्रे रंग के कपड़ों को पहनने के बचना चाहिए।

रजत द्विवेदी