Sanskar
Related News

संगम की रेत पर तंबुओं का शहर लेने लगा आकार, सुरक्षा के होंगे कड़े इंतजाम...

प्रयागराज: प्रयागराज में अगले साल लगने वाले माघ मेले की तैयारियां जोरों पर चल रहीं हैं। संगम की रेत पर तंबू आकार लेने लगे हैं। जनवरी के पहले हफ्ते से शुरू होगा माघ मेला। जिसकी तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई हैं। बता दें कि संगम स्नान के लिए देश विदेश से लाखों भक्त त्रिवेणी पहुंचेंगे। वहीं इसके लिए जवानों का प्रशिक्षण भी शुरू हो गया है। पुलिस कर्मियों को सेवा भाव के साथ ड्यूटी करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। करीब एक हफ्ते बाद से ही तीर्थनगरी प्रयागराज में श्रद्धालुओं का आना शुरू हो जाएगा। आने वाले भक्तों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसका खास ध्यान रखा जाएगा।           

मिली जानकारी के मुताबिक प्रयागराज शहर को छावनी में बदलने की तैयारी की जा रही है। माघ मेले की सुरक्षा और कानून व्यवस्था मजबूत करने के लिए हर कदम पर जवानों की तैनाती होगी। इसके लिए करीब 5,000 सैनिकों को तैनात किया जाएगा। दरअसल माघ मेले में भारी भीड़ होती है, जिसमें कानून-व्यवस्था को बनाए रख पाना भी एक बड़ी चुनौती है। जवान इस दौरान पूरे शहर की मॉनिटरिंग करेंगे। वहीं उपद्रवियों के खिलाफ कड़े एक्शन भी लिए जाएंगे। मेले में पुलिस 31 दिसंबर तक अपनी पूरी छमता के साथ तैनात हो जाएगी।

माघ मेला के दौरान कई बड़े धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन भी होता है जिसमें पुलिस पंडालों से लेकर बड़े आयोजनों तक में मौजूद रहेगी, जिससे किसी भी तरह की परेशानी लोगों को न होने पाए, माघ मेले में साधू-संतों की टोली भी आती हैं। ऐसे में सबको पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी।                           

रजत द्विवेदी