Sanskar
Related News

ठाकुर बांके बिहारी के दरबार में अब परेशान नहीं होंगे श्रद्धालु, दर्शन व्यवस्था में हुआ बदलाव...

वृंदावन: वृंदावन स्थित ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में नए साल पर दर्शन के लिए भारी भीड़ उमड़ने की संभावना जताई जा रही है। इसे देखते हुए प्रशासन ने बांके बिहारी मंदिर परिसर में विशेष इंतजाम किए हैं। आप को बता दें कि मंदिर की ओर आने वाले मार्गों पर बैरीकेटिंग की जा रही है और बांके बिहारी के दरबार में दर्शन के लिए आने वाली भीड़ के मद्देनजर प्रशासन ने मंदिर के 1 किलोमीटर के दायरे में व्यवस्थाओं में और भी बदलाव किए हैं।

मंदिर की सड़कों पर होने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए तीन स्थानों पर बैरीकेट बनाए गए है। यहां से भक्तों को रोककर लाइन में श्रीबांके बिहारी मंदिर की ओर रवाना किया जाएगा। जिससे आने वाले भक्तों को किसी भी प्रकार की कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। मंदिर की ओर आने वाले सभी रास्तों पर तकरीबन 10 दिनों तक ई-रिक्शा और आटों पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेंगे। आपातकाल की स्थिति में ई-रिक्शा को प्रवेश की अनुमति होगी।

भक्तों की सहूलियत के लिए करीब 65 श्रद्धालु मित्र तैयार किए गए हैं। ठाकुर बांके बिहारी मंदिर के पास 5 स्थानों पर श्रद्धालु सुविधा केंद्र बनाए गए हैं। जहां पर भक्तों के लिए टोकन सिस्टम के साथ जूताघर बनाए गए हैं। इसमें आरओ वाटर कूलर, दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर, वृद्ध श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था और पब्लिक अनाउंसमेंट सिस्टम लगाए गए हैं। श्रद्धालु मित्रों को सुविधा केंद्र के साथ ही बैरियर पर भी नियुक्त किया गया है।

ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में दर्शन के लिए हो रही भीड़ के मद्देनजर प्रसाशन ने एकल दर्शन की व्यवस्था की है। गेट नंबर 2 से मंदिर में प्रवेश करने वाले श्रद्धालु गेट नंबर 1 से निकलकर परिक्रमा मार्ग से जादौन पार्किंग पर पहुंचेंगे, वहीं गेट नंबर 3 से मंदिर में आने वाले भक्त गेट नंबर 4 से निकलकर स्नेह बिहारी मंदिर की ओर जा सकेंगे। 5 नंबर गेट को सेवायत गोस्वामियों के आवागमन के लिए रखा गया है।

(रजत द्विवेदी)