Sanskar
Related News

प्लास्टिक मुक्त होगा इस बार का माघ मेला, स्वच्छ भारत मिशन का चलाया जाएगा कैंपेन...

प्रयागराज: प्रयागराज में अगले महीने से शुरू होने वाले माघ मेले की तैयारियां जोरों पर चल रही है। इस बार माघ मेले को स्वास्थ्य विभाग ने "नो प्लास्टिक जोन" घोषित किया है। मेले में जो भी श्रद्धालु प्लास्टिक का बैग लिए दिखाई देंगे उन्हें स्वास्थ्य विभाग और निगम की टीम कपड़े से बना झोला नि:शुल्क देगी। साथ ही पॉलीथिन का प्रयोग न करने की अपील करेगी। मेले को स्वच्छ और निर्मल बनाने के लिए 3000 पॉल्यूशन फ्री टॉयलेट बनाए गए हैं। वहीं, माघ मेले में पर्यटकों को लुभाने के लिए नावों को कई रंगों से पेंट कराया जा रहा है। मिली जानकारी के मुताबिक मेले में 6 करोड़ से अधिक लोगों के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है।

मेला क्षेत्र में लगाए जा रहे LCD स्क्रीन पर स्वच्छ भारत मिशन कैंपेन और प्लास्टिक मुक्त माघ मेले से संबंधित मैसेज भी चलाये जाएंगे। माघ मेले को इस बार आगामी महाकुंभ के विजन को ध्यान में रखकर बसाया जा रहा है। इसके लिए हर संभव प्रयास भी किए जा रहे हैं। माघ मेले में 2019 कुंभ मेले में अमल में लाई गई स्वच्छता व्यवस्था को नए रूप में उतारा जा रहा है। पूरे मेला क्षेत्र को स्वच्छ रखने के लिए बड़े पैमाने पर योजना बनाई गई है।

माघ मेले को खुले में शौच मुक्त रखने के लिए पूरे मेला क्षेत्र में तकरीबन 17,000 से अधिक शौचालय बनाए जा रहे हैं। इसके अलावा कपड़े से बने 10 हजार कनात टॉयलेट्स और पार्किंग एरिया में 3 हजार कनात टॉयलेट्स लगेंगे। मेले की सफाई व्यवस्था को संभालने के लिए करीब 2100 से अधिक स्वच्छता कर्मियों की तैनाती की जाएगी।

आशुतोष कुमार