Sanskar
Related News

आधी रात को मूर्तियां करती है आपस में बात, जो वैज्ञानिकों के लिए बना है रहस्य...

Maa Raj Rajeshwari Tripur Sundari Mandir: भारत में ऐसे कई ऐतिहासिक मंदिर हैं जहां होने वाले चमत्कार इंसान की सोच और समझ से परे है तो विज्ञानिकों के लिए अनसुलझी पहेली बनी हुई है। एक ऐसा ही मंदिर जहां आधी रात को मूर्तीयां आपस में बात करती है। आज हम आप को एक ऐसे ही मंदिर के विषय में बताएंगे जिसे जान कर आप हैरान रह जाएंगे।


बिहार के बक्सर में स्थित राज राजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी मंदिर जो रहस्यों से भरा है। जहां मूर्तियां आपस में बातें करती हैं। जिनके रहस्यों को वैज्ञानिक भी आज तक ना सुलझा सके। कि ये आवाज कहां से आ रहीं है। इनके पिछे का रहस्य क्या है। स्थानीय निवासयों का ऐसा कहना है कि, मध्य रात्रि में जब चारों ओर सन्नाटा पसर जाता है। तब यहां किसी के बोलने और फुस-फुसाने की आवाजें सुनाई देती हैं। यहां से उस वक्त गुजरने वाले लोग इस आवाज को महसूस कर सकते है।


कहते हैं कि मां त्र‍िपुर सुंदरी का यह मंदिर 400 साल से भी ज्यादा पुराना है। मान्यता है कि इस मंदिर में दस महाविद्याओं की मूर्तियां स्थापित हैं। जिसमें काली, त्रिपुर भैरवी, धुमावती, तारा, छिन्नमस्तका, षोडसी, मातंगी, कमला, उग्रतारा और भुवनेश्वरी की मूर्तियां स्थापित हैं। ये सभी देवियां तांत्रिकों की देवियां हैं। इसके अलावा यहां बगलामुखी माता, दत्तात्रेय भैरव, बटुक भैरव, अन्नपूर्णा भैरव, कालभैरव और मातंगी भैरव की प्रतिमाएं भी स्थापित की गई हैं। 


इस रहस्य को सुलझाने लिए वैज्ञानिक भी गए। वैज्ञानिकों ने देखा कि अंदर किसी के न होने के बावजूद भी यहां कुछ आवाज गुंजती रहती हैं। इस आवाज को सभी ने महसूस किया। लेकिन काफी प्रयासों के बावजूद भी उन्हें वहां कुछ नहीं मिला। वैज्ञानिकों ने भी यह मान लिया है कि मंदिर परिसर में कुछ न कुछ अनसुलझा रहस्य जरूर है। जिसके अलौकीक चमत्कार के आगे आज भी रहस्य बरकरार है।


रजत द्विवेदी