Sanskar
Related News

माता करणी का ऐसा मंदिर, जहां लगता है 20 हजार से ज्यादा चूहों को भोग...

Rajasthan: पौराणिक ग्रंथों के अनुसार हिन्दू धर्म में 33 कोटि देवी-देवता माने गए है, जिनका पूजन भक्तों द्वारा अपने-अपने ढंग से किया जाता है। इसी कड़ी में आज हम बात करने वाले हैं राजस्थान के बिकानेर में स्थित करणी माता मंदिर के बारे में। मान्यता है कि इस मंदिर में कई सारे रहस्य छिपे हुए हैं, जिन्हें आज तक कोई नहीं जान पाया है। आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस मंदिर में करीब 20 हजार से भी ज्यादा चूहे मौजूद हैं। जिनमें कुछ सफेद चूहे भी हैं। आखिर इस मंदिर में इतने सारे चूहे क्यों है? ये आज तक एक पहेली का विषय बना हुआ है। मंदिर में चूहों की इतनी बड़ी तादाद क्यों है? इस रहस्य से विज्ञान भी अब तक पर्दा नहीं उठा पाया है। आइए जानते हैं इस मंदिर के बारे में।

माता करणी के इस मंदिर में कई सारे चूहों को विभिन्न तरह के पकवानों का भोग लगावाया जाता है। बाद में चूहों द्वारा लगाए गए भोग के झूठे प्रसाद को भक्तजनों के बीच वितरित किया जाता है। मान्यता है कि माता के मंदिर में जो भी आता है उसकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।  

मिली जानकारी के मुताबिक मंदिर का निर्माण 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में पूरा हुआ था। मंदिर को बनाने में संगमरमर के पत्थरों का उपयोग किया गया है।

इस मंदिर का मुख्य द्वार ठोस चांदी से बना हुआ है। मंदिर के भीतर भी अन्य कई चांदी के दरवाजे स्थित है, जिनपर इस मंदिर के इतिहास से जुड़ी कलाकृतियां अंकित है। देवी का मंदिर आतंरिक गर्भगृह में है मंदिर को उच्च आस्था का स्थान भी माना जाता है जहां लोग देवी का आशीर्वाद लेने दूर-दूर से आते हैं।

रजत द्विवेदी