Sanskar
Related News

इम्‍युनिटी बढ़ाने के साथ ये 5 लाभ भी देती है गिलोय, जानें इसके सेवन का तरीका

आयुर्वेद के बेशुमार खजानों में से एक है गिलोय। वहां इसे अमृता, गुडुची, छिन्नरुहा, चक्रांगी जैसे कई नामों में शामिल किया गया है। इसके नामों की ही तरह इसकी खासियत भी बेशुमार हैं। जिनके बारे में ज्‍यादातर महिलाएं नहीं जानतीं। अगर आपको भी लगता है कि गिलोय सिर्फ इम्‍युनिटी ही बढ़ाती है, तो आपको इसके ये 6 फायदे भी जान लेने चाहिए। 

आपने सुना होगा कि जब किसी को डेंगू (Giloy for dengue) होता है तो गिलोय का रस पीने की सलाह दी जाती है। वहीं कोविड-19 के टाइम पर भी गिलोय के सेवन की वकालत की जा रही है। इसकी वजह है आयुर्वेदिक हर्ब गिलोय में मौजूद खास तत्‍व। जो बुखार, संक्रमण से लड़ने के साथ-साथ ब्‍लड प्‍लेटलेट्स और इम्‍युनिटी भी बढ़ाती है।

खास है गिलोय   

गिलोय में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और कैंसर रोधी गुण पाए जाते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, गिलोय में गिलोइन नाम का ग्लूकोसाइड, पामेरिन, टीनोस्पोरिन, टीनोस्पोरिक एसिड मौजूद होता है। साथ ही इसमें आयरन, फॉस्फोरस, कॉपर, कैल्शियम, जिंक, मैगनीज जैसे पोषक तत्व भी मिलते है।

गिलोय के फायदे

टाइप 2 डाइबिटीज समस्या वाले मरीज के लिए गिलोय का सेवन काफी लाभदायक होता है। गिलोय में काफी मात्रा में हाइपोग्लाई कॉमिक एजेंट पाए जाते है, जिस कारण से अक्सर डॉक्टर गिलोय का सेवन करने की सलाह देते है , जिससे ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

1 मौसमी संक्रमण से बचाती है 

बारिश और बुखार का रिश्ता बहुत पुराना है। इस मौसम में आपकी तबियत बिगड़ने, सर्दी-जुकाम होने का जोखिम बढ़ जाता है। आप परेशान न हो, बल्कि गिलोय का सेवन करें। यह आपके शरीर में इम्युनिटी को बढ़ाता है और सभी बैक्टीरिया से लड़ कर आपको शांत और स्वस्थ करता है। वायरल बुखार से लड़ने में गिलोय आपकी मदद कर सकती है।

2 ब्‍लड प्‍यूरीफाई करती है 

गिलोय किडनी और लिवर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालती है और खून को साफ करती है। गिलोय में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाए जाते हैं, जो खतरनाक रोगों से लड़कर शरीर को सेहतमंद रखते हैं।

3 पाचन तंत्र रहता है दुरुस्‍त 

गिलोय के नियमित सेवन से शरीर में पाचन शक्ति को बढ़ावा मिलता है और इस कारण आप कब्ज जैसी स्थितियों से बचे रहेंगे।

4 एनीमिया से बची रहती हैं

गिलोय से हृदय से संबंधित समस्याएं, एनीमिया, कुष्ठ रोग और पीलिया जैसे रोगों का भी निदान किया जा सकता है।

5 त्‍वचा में आता है निखार 

गिलोय के इस्तेमाल से आपकी त्वचा को भी लाभ पहुंचता है। आपके चेहरे की चमक हमेशा बनी रहती है और झुर्रियों, मुहांसे, और फोड़े – फुंसियों से भी छुटकारा मिलता है। गिलोय का सेवन करने से त्‍वचा में कुदरती निखार आता है।

कैसे करना है गिलोय का सेवन 

 

गिलोय के पत्ते का सेवन न करके इसकी बेल का सेवन करना चाहिए। आप गिलोय का सेवन तीन प्रकार से कर सकती हैं:-

  1. गिलोय का सत्व बना कर।
  2. गिलोय जूस बना कर।
  3. गिलोय चूर्ण बना कर।

गिलोय अधिक मात्रा में उपयोग करना भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। इसीलिए गिलोय का उपयोग दिन में 20 ग्राम से अधिक न करें।  अगर आप इसका उपयोग जूस के तौर पर कर रहीं हैं तो 20 ml ही इस्तेमाल करे।

सबसे जरूरी बात 

अंत में यही सलाह रहती है कि किसी भी चीज का सेवन अपने डॉक्टर से बिना पूछे न करें। गिलोय के सेवन के लाभ बहुत हैं, परन्तु कुछ नुकसान भी हैं। इसीलिए अपने डॉक्टर की सलाह के बिना इसका इस्तेमाल न करें।