Sanskar

अयोध्या राम मंदिर का गर्भगृह 45 फ़ीसदी हुआ तैयार, सामने आई निर्माण की नई तस्वीरें

अयोध्या: अयोध्या राम जन्मभूमि परिसर में बन रहे गर्भगृह का कार्य लगभग 45 फ़ीसदी पूरा कर लिया गया है। गर्भगृह का निर्माण राम जन्मभूमि परिसर में 20 फीट के रेडियस में हो रहा है। बता दें गर्भगृह के दीवार का निर्माण लाल बलुआ पत्थर से की जा रही है। इन लाल बलुआ पत्थर को पूर्व में ढाली गई शिलाओं को संयोजित कर तैयार किया जा रहा है। इस अधूरे गर्भगृह से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि निर्माण के बाद राम मंदिर कितना आकर्षक होगा।

बता दें राम मंदिर गर्भगृह के हो रहे निर्माण की नई तस्वीर सामने आई हैं। इस तस्वीर में रामलला के गर्भगृह पर लाल रंग का ध्वज दिखाई दे रहा है। 20 फिट के रेडियस में बन रहे गर्भगृह का निर्माणकार्य 45 फ़ीसदी पूरा कर लिया गया है। गर्भगृह के निर्माण में इस्तेमाल हो रहे लाल बलुआ पत्थर के करीब 500 पत्थर लगाए जा चुके हैं।

मंदिर और प्रांगण के क्षेत्र सहित 8 एकड़ भूमि को आयतकार दो मंज़िला परिक्रमा मार्ग परकोटा बनाया जाएगा जिसके पूर्व में प्रवेश द्वार होगा। जानकारी के लिए बता दें कि इस प्रवेश द्वार को भी लाल बलुआ पत्थर से बनाया जाएगा। बनाया जाने वाला परकोटा भूतल से 18 फीट ऊँचा और 14 फिट चौड़ा होगा। इस परकोटे का निर्माण शारदीय नवरात्र के बाद किया जाएगा।

Related News