Sanskar
Related News

जम्मू-श्रीनगर में बनेंगे दो एयरपोर्ट टर्मिनल, 23 सौ करोड़ की लागत से होगा निर्माण

जम्मू: जम्मू और श्रीनगर आने वाले पर्यटकों को आने वाले कुछ वर्षों में नई सौगात मिलने वाली है. बता दें कि नागर विमानन द्वारा जम्मू व श्रीनगर में एयरपोर्ट टर्मिनल बनाया जायेगा. इस बात की घोषणा नागर विमानन मंत्री द्वारा चौथे हेली समिट में किया गया. इस समिट में एलन किया गया कि बनाए जाने वाले दोनों एयरपोर्ट टर्मिनल में 23 सौ करोड़ रुपये की खर्च आने की उम्मीद है. जम्मू स्थित सिविल एन्क्लेव (हवाई अड्डा) का निर्माण 861 करोड़ रुपये की लागत से किया जायेगा तो वहीँ श्रीनगर में 1500 करोड़ की लागत से टर्मिनल भवन का निर्माण किया जायेगा. 


जम्मू-कश्मीर में हर साल लाखों की संख्या में पर्यटकों का आगमन होता है. चाहे वह धार्मिक हो या पर्यटन के नजरिये से हो जम्मू कश्मीर में सालों भर पर्यटकों का ताँता लगा रहता है. हेली पर्यटन बाजार को इन जगहों पर बढ़ावा देने की अपार संभानाएं है. ऐसे में प्रदेश में यात्रियों और कार्गों के लिए सार्वजनिक परिवहन के साधन के रूप में हेली सेवाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है. 


जम्मू में विमानन सेक्टर को फिर से जीवित करने के लिए एयर फ्यूल पर वैट 26.5 फीसदी से घटाकर एक फीसदी कर दिया गया है.  ऐसे में देश की राजधानी दिल्ली और अन्य स्थानों के लिए जाने को बेहतर सुविधा मिली है. एक आंकड़े के अनुसार श्रीनगर एयरपोर्ट से बीते एक साल में विमानों की संख्या काफी बढ़ोतरी देखने को मिली है. श्रीनगर से एक साल पहले रोजाना 20-25 फ्लाइट थी जो अब बढ़कर 80-100 हो गई है. एयरपोर्ट टर्मिनल के निर्माण के बाद हिमालयी राज्यों में पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलेगा.