Sanskar
Related News

13 अक्टूबर से शुरू होगा लद्दाख फेस्टिवल, पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

जम्मू: केंद्र शासित राज्य लद्दाख के लेह जिले में 13 अक्टूबर से लद्दाख फेस्टिवल की शुरुआत हो रही है. इस फेस्टिवल के साथ ही पर्यटकों को लुभाने के लिए क्षेत्र के मठों में महोत्सव की भी शुरुआत होगी. इन दिनों लेह में समृद्ध संस्कृति, कला और पारंपरिक खेलों के जरिए पर्यटन को बढ़ावा देने की तैयारी की जा रही है. इस महोत्सव में पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों ने देश विदेश के पर्यटकों को लद्दाख आने का न्योता दिया है. इस महोत्सव से लद्दाख के ट्रेवल, टूअर ऑपरेटरों को बड़ी उम्मीद है कि लेह में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा.

लेह प्रशासन द्वारा लद्दाख फेस्टिवल को कामयाब बनाने के लिए सारी तैयारी कर ली गई है. अक्टूबर के महीने में लद्दाख फेस्टिवल के अलावा यहाँ आने वाले पर्यटकों को लद्दाख के बौद्ध मठों में होने वाले समारोह का भी लुफ्त उठाने का मौका मिलेगा. इस महोत्सव में लोक नृत्य और मास्क नृत्य पर्यटकों को ख़ासा लुभाते हैं और इन नृत्यों की वजह से पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ोतरी होती है.

लेह में आयोजित होने वाले महोत्सव में 23 अक्टूबर से दिसकित मठ, 11 नवंबर से थिक्से मठ और 21 नवंबर से चेमरे मठ में महोत्सव का आयोजन किया जायेगा. इस दौरान महोत्सव को और भी ज्यादा कामयाब बनाने के लिए खेलों का भी आयोजन किया जाएगा जिसके लिए खेल विभाग की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है. 16 अक्टूबर तक चलने वाले लद्दाख फेस्टिवल में सांस्कृतिक कार्यक्रम, लोक नृत्य के साथ तीरंदाजी, पोलो, घुड़सवारी आदि जैसे खेलों का भी आयोजन किया जाएगा. लद्दाख में सर्दियों का महीना शुरू होने वाला है ऐसे में आइस हॉकी, स्नो स्कीइंग जैसे खेलों का भी आयोजन किया जाएगा जिससे आने वाले दिनों में इन खेलों में रूचि रखने वाले पर्यटकों का आगमन होगा.