Sanskar
Related News

राम मंदिर निर्माण के इतिहास का तैयार होगा वैज्ञानिक लेखा जोखा, एसोचेम जेम की नेतृत्व में होगा यह ऐतिहासिक कार्य....

अयोध्या: राम मंदिर निर्माण को लेकर देश भर के लोगों में उत्साह देखा जा रहा है। ऐसे में भव्य मंदिर निर्माण की बारीकियों को सम्मिलित कर एक दस्तावेज तैयार करने की योजना बनाई गई है। खास बात तो ये है कि ये दस्तावेज कोई आम लेखा जोखा नहीं बल्कि वैज्ञानिक दस्तावेज होगा , जो की आगे आने वाले समय में एक साक्ष्य के रूप में काम आएगा। साथ ही विशाल मंदिर के निर्माण के लिए प्रकृति के अनुकूल एक जरुरी दस्तावेज होगा। इस दस्तावेज में बन रहे भव्य राम मंदिर के निर्माण का एक ऐसा दस्तावेज होगा जिसमें मंदिर निर्माण से जुड़ी हर छोटी बड़ी गतिविधियों का लेखा-जोखा होगा,  जो आगे आने वाली पीढ़ी के लिए एक  इतिहास कायम करेगा ।

 

ये पूरा दस्तावेज प्रमुख आर्किटेक्चर और इंजीनियर्स की देख रेख में तैयार होगा, जो एसोचेम जैम की अगुआई में होगा। इस महान इतिहास को कायम करने वाले मुद्दे का प्रस्ताव एसोचैम के इंटरनेशनल सस्टेनेबिलिटी कांक्लेव एंड एक्सपो 2023 में तकनीकी सत्र के दौरान ग्रीन बिल्डिंग काउंसिल के चेयरमैन और देश के प्रमुख आर्किटेक्ट पंकज धरकर ने रखा |

 

अब इस प्रस्ताव को अयोध्या विकास प्राधिकरण की भी मंजूरी मिल गयी है। अयोध्या विकास प्राधिकरण के वीसी विशाल सिंह का कहना है कि उन्हें लगा कि इस पूरे निर्माण के दौरान हर चरण का दस्तावेज बनना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि काशी विश्वनाथ कारीडोर बनने के समय उन्हें भागीदारी का मौका मिला था , उनका मानना है कि राम मंदिर के निर्माण का ऐसा दस्तावेज तैयार करना महत्वपूर्ण है और इसके लिए आर्किटेक्ट आगे आएं और इस महान कार्य में अपना योगदान दें।

 

आर्किटेक्ट अनुपम मित्तल और उत्तर प्रदेश एसोचैम जेम के प्रेसिडेंट ने कहा कि अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए उनकी टीम परस्पर सहयोग करने को तैयार है। उन्होंने आगे जानकारी देते हुए बताया कि रविवार को एक प्रतिनिधिमंडल की टीम अयोध्या भी पहुंची है जो इसका पूरा मास्टर प्लान तैयार करेगी कि काम किस तरह से करना है? इसको लेकर अयोध्या पहुंची टीम स्थानीय प्रशासन और संबंधित अधिकारियों से भी बातचीत करेगी  और जितनी जल्दी हो सके इस काम को शुरू करा दिया जाएगा।

 

अक्षरा आर्या