Sanskar
Related News

बाबा केदारनाथ के खुले कपाट, हजारों की संख्या में साक्षी बने भक्त...

उत्तराखंड: द्वादश ज्योतिर्लिंगों में से एक केदारनाथ धाम के कपाट वैदिक मंत्रोच्चारों और आर्मी बैंड की मधुर धुनों के साथ आज पूरे विधि विधान के साथ सुबह 6 बजकर 20 मिनट पर खोले गए। इस दौरान मंदिर को करीब 20 क्विंटल फूलों से सजाया गया था। बता दे कि मंदिर के कपाट जिस वक्त खोले गए उस समय वहां हजारों की संख्या में भक्त मौजूद थे। वहीं मौसम विभाग द्वारा 29 अप्रैल तक बर्फबारी और बारिश का पूर्वानुमान व्यक्त किए जाने की वजह से राज्य सरकार ने केदारनाथ धाम के लिए श्रद्धालुओं का पंजीकरण 30 तारीख तक के लिए बंद कर दिया। जबकि ऋषिकेश, गौरीकुंड, गुप्तकाशी और सोनप्रयाग सहित कई जगहों पर यात्रियों को फिलहाल ठहरने को कहा जा रहा है।


श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र गंगोत्री, यमुनोत्री के कपाट खुलने के साथ ही उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो गई है। चारधाम की यात्रा के लिए राज्य सरकार ने श्रद्धालुओं का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया है। उत्तराखंड सरकार की वेबसाइट पर अगर आपने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया तो श्रद्धालु हरिद्वार में बस स्टैंड के पास जिला पर्यटन केंद्र पहुंचकर भी ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा।


मिली जानकारी के मुताबिक चारधाम यात्रा के लिए अब तक तकरीबन 13 लाख से भी ज्यादा यात्री अपना पंजीकरण करवा चुके हैं। कोरोना महामारी के बाद चारधाम यात्रा के शुरू होने पर श्रद्धालुओं की संख्या में भी काफी बढ़ोत्तरी हुई है।

अगर आप केदारनाथ धाम घूमना चाहते हैं तो IRCTC आपके लिए एक गुड न्यूज लेकर आया है। अब आप हेलिकॉप्टर के जरिए केदारनाथ धाम के दर्शन कर सकते हैं। इस प्रोग्राम का नाम 'हेलीयात्रा' रखा गया है, जिसके जरिए यात्रियों को हेलिकॉप्टर से केदारनाथ धाम पहुंचाया जाएगा। हेलिकॉप्टर की सुविधा सेरसी, फाटा और गुप्तकाशी से शुरू की गई है। अभी 1 से 7 मई के बीच यात्रा करने के लिए बुकिंग खोल दी गई है। केदारनाथ धाम के लिए इस बार 9 हेली सेवाओं की सुविधा मिलेगी।


रजत द्विवेदी