Sanskar

कोलकाता में दुर्गा पंडाल में लोगों का स्वागत करेगा 'रोबोट अन्नपूर्णा’

कोलकाता: कोलकाता में दुर्गा पूजा की तैयारियां अब अपने अंतिम चरण में है। बता दे कि इसबार कोलकाता के दुर्गा पूजा  पंडालों में रोबोट लोगों का स्वागत करते हुए नज़र आएगा। 

इस रोबोट की बनावट की बात करें तो यह स्वदेशी तकनीक से बना हुआ है। पंडाल में स्थित रोबोट लोगों के स्वागत के साथ साथ उनसे बातें भी करेगा। इसके अलावे रोबोट के माध्यम से माता का प्रसाद भी लाया जाएगा। इस साल कोलकाता के दम-दम पार्क के पास दक्षिणपारा दुर्गोउत्सव स्थल पर पंडाल में आने वाले श्रद्धालुओं का स्वागत रोबोट के द्वारा किया जाएगा।  

इन रोबोट को बनाने के बाद इन्हें ट्रेंड भी किया गया है। प्रोफेशनल की टीम द्वारा ट्रैंड किये गए इस रोबोट का इस्तेमाल कभी कार्यों में होगा। मां दुर्गा को चढ़ने वाले प्रसाद का वितरण भी रोबोट के द्वारा किया जा सकेगा। काम के अलावे पूजा के दिनों में रोबोट अन्नपूर्णा लोगों को संदेश भी देगी और उन्हें धूम्रपान छोड़ने के लिए प्रोत्साहित भी करेगी। 

एक्सपर्ट के अनुसार स्वदेशी तकनीक के साथ एक रोबोट बटलर बनाने का विचार 2019 में आया जब एक ग्राहक के लिए रसोई-से-ग्राहक प्रक्रिया को स्वचालित करने के लिए एक परियोजना पर काम किया जा रहा था। तब टेक्नोलॉजी ट्रांसफर के लिए एक मल्टीनेशनल कंपनी से संपर्क किया गया। इसे पहली बार 2019 में दक्षिण कोलकाता के एक प्रसिद्ध मॉल में अष्टमी पर तैनात किया गया था।

प्रोग्राम मोड में बोलते समय यह 63 भाषाओं में प्रतिक्रिया दे सकता है। रोबोट में एक सेंसिंग विजन है जो एक साथ अलग-अलग जगह पर मैपिंग तकनीक के साथ एक क्षेत्र का 3डी मैप बना सकता है और यह  बंद वातावरण में संभव है। लेकिन जब रोबोट अन्नपूर्णा को खुले वातावरण में तैनात किया जाता है तो इसे दूर से नियंत्रित किया जाता हैं।

Related News