Sanskar
Related News

देश का एकमात्र तीर्थ जहां किया जाता है केवल माता का श्राद्ध

हिन्दू धर्म में मानव जीवन के लिए कुल 16 संस्कारों को बनाया गया है। इन्हीं 16 संस्कारों के सहारे ही मनुष्य अपना जीवन व्यतीत करता है। मनुष्य के लिए बनाए गए ये 16 संस्कार गर्भधारण से शुरू होता हैं और इनका अंत मनुष्य के मरने के बाद होने वाले अंतिम संस्कार से होता है। मृत्यु के बाद भी हमें अपने पूर्वजों का आशीर्वाद मिलता रहे और हमारा अपने पूर्वजों के प्रति आदरभाव बना रहे इसीलिए हिन्दू धर्मशास्त्रों में पितृ कर्म की व्यवस्था की गई है। इन पितृ कर्म के तहत श्राद्ध, तर्पण आदि कर्म किए जाते हैं।

पूर्वजों के प्रति किए जाने वाले इन पितृ कर्मों को करने के लिए देश के अलग-अलग स्थानों पर पितृ तीर्थ भी बनाए गए हैं। इन पितृ तीर्थों पर पूर्वजों/पितरों की आत्मा की संतुष्टि के लिए पूरे विधि-विधान के साथ श्राद्ध करने का विधान किया गया है। इन्हीं पितृ तीर्थो में से एक पितृ तीर्थ देश के गुजरात राज्य के सिद्धपुर नामक स्थान पर बिंदु सरोवर तट पर बनाया गया है जहां पर केवल माता की श्राद्ध या मातृश्राद्ध करने का विधान है।

ऋग्वेद की ऋचांओं में भी गुजरात के सिद्धपुर का वर्णन किया गया है। यह बिंदु सरोवर गुजरात के अहमदाबाद से करीब 130 किमी. उत्तर दिशा में स्थित है। इस बिंदु सरोवर का उल्लेख रामायण और महाभारत में भी मिलता है।
ऐसा भी कहा जाता है कि परशुराम ने भी अपनी माता का श्राद्ध बिंदु सरोवर के तट पर किया था इसलिए इस बिंदु सरोवर को मातृ मोक्ष स्थल भी कहा जाता है।