Sanskar
Related News

अपनी अद्भूत वास्तुशिल्प कला और सांस्कृतिक समृद्धि के लिए जाने जाते हैं भारत के कई मंदिर, जानिए उनके बारे में...

भारत विविध संस्कृतियों और धर्मों का देश है और यह यहां के कई मंदिरों में परिलक्षित भी होता है। ये मंदिर केवल पूजा के स्थान ही नहीं हैं, बल्कि वास्तुशिल्प कला का अद्भूत नमूना भी हैं जो प्राचीन भारतीय कारीगरों के कौशल और प्रतिभा को प्रदर्शित करते हैं। ऐसे ही मंदिरों में एक मंदिर है श्री रंगनाथस्वामी मंदिर। भगवान विष्णु को समर्पित ये मंदिर तमिलनाडु में स्थित है जो लोगों की आस्था का एक बड़ा केन्द्र है। ये मंदिर अपनी जटिल नक्काशी और मूर्तियों के लिए जाना जाता है। इसे दुनिया का सबसे बड़ा क्रियाशील हिंदू मंदिर भी माना जाता है।

 

ऐसे ही मंदिरों की श्रेणी में एक अन्य प्रसिद्ध मंदिर ओडिशा में स्थित कोणार्क सूर्य मंदिर है। यह मंदिर सूर्य देव को समर्पित है और अपनी अनूठी वास्तुकला के लिए जाना जाता है। बात करें मंदिर की संरचना की तो ये मंदिर सात घोड़ों वाले एक विशाल रथ के रूप में है। ये मंदिर भी अपनी जटिल पत्थर की नक्काशी और मूर्तियों के लिए भी जाना जाता है जो हिंदू पौराणिक कथाओं के दृश्यों को दर्शाती हैं। इस मंदिर की खास बात तो ये हैं कि इस मंदिर में एक रथ के पहिए की नक्काशी है, जिससे घड़ी के समय की तरह ही समय का पता चलता है। जिसे देखने दूर-दूर से लोग यहां पहुंचते हैं।

 

तमिलनाडु में मीनाक्षी मंदिर भारत में एक और प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर देवी मीनाक्षी को समर्पित है, जो देवी पार्वती का अवतार हैं। यह मंदिर अपने विशाल गोपुरम (प्रवेश द्वार टावर) के लिए जाना जाता है जो रंगीन मूर्तियों और नक्काशियों से सुशोभित हैं। इस मंदिर की नक्काशी और शिल्प कला के तो क्या कहने। इसे देखने के लिए भी लोग दूर-दराज से यहां पहुंचते हैं।

 

अगर बात हो रही है शिल्प और वास्तु कला से सुशोभित मंदिरों की तो ऐसे में हम खजुराहो मंदिर का भी नाम शुमार होता है। ये मंदिर भी अपनी कामुक मूर्तियों और नक्काशी के लिए दुनियाभर में मशहूर है। खास बात तो ये है कि ये मंदिर का नाम यूनिस्को की विश्व प्रसिद्ध हैरिटेज साइट्स के नाम में शुमार है। इस मंदिर को देखने के लिए देश-विदेश से लोग खजुराहों पहुंचते हैं। इस मंदिर की शानदार नक्काशी की वजह से ही ये एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल भी बन गया है। इसे मध्यकाल से भी मंदिर वास्तुकला का एक बेहतरीन उदाहरण माना जाता है।

अब बात करते हैं ओडिशा के जगन्नाथ मंदिर की, जो अपनी बनावट के लिए तो लोगों के बीच लोकप्रिय है ही, साथ ही अपने रहस्यों के लिए भी ये मंदिर दुनियाभर में मशहूर है। ओडिशा का जगन्नाथ मंदिर भारत का एक और प्रसिद्ध मंदिर है। यह मंदिर भगवान जगन्नाथ को समर्पित है, जो भगवान विष्णु के अवतार हैं। मंदिर अपनी वार्षिक रथ यात्रा (रथ उत्सव) के लिए जाना जाता है, जिसके दौरान भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा की मूर्तियों को बड़े रथों पर जुलूस में निकाला जाता है।

तो ये थे भारत में पाए जाने वाले कई मंदिर जिनका अपना अनूठा इतिहास रहा है और जिनकी  वास्तुकला और अपना धार्मिक महत्व है और ये सभी हिंदुओं के लिए महत्वपूर्ण तीर्थ स्थलों के रूप में भी जाने जाते हैं। इन मंदिरों में जाना वास्तव में एक समृद्ध अनुभव हो सकता है, क्योंकि ये भारत की समृद्ध संस्कृति और इतिहास की अनूठी झलक पेश करते हैं।

आनंद प्रकाश लाल