Sanskar
Related News

प्रयागराज में मौनी अमावस्या पर कड़ी रहेगी सुरक्षा व्यवस्था, ड्रोन कैमरे से रखी जाएगी नजर...

प्रयागराज: प्रयागराज में चल रहे माघ मेले में मौनी अमावस्या के दिन मुख्य स्नान पर्व को लेकर तैयारी तेज हो गई है। इस दिन सबसे ज्यादा भीड़ उमड़ने की संभावना है। इसके मद्देनजर मेला पुलिस ने भी कमर कस ली है। पूरे मेला क्षेत्र को ड्रोन और सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखा जाएगा। बता दे कि 21 जनवरी को मौनी अमावस्या का पर्व मनाया जाएगा।

मौनी अमावस्या स्नान पर्व पर आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पूरे मेला क्षेत्र में चप्पे-चप्पे पर संदिग्ध व्यक्तियों पर नजर रखी जाएगी वहीं अनाधिकृत रूप से मेला क्षेत्र में आने वाले ड्रोन व संदिग्ध व्यक्तियो पर ड्रोन कैमरे के माध्यम से निगरानी रहेगी। मेला क्षेत्र में बने स्नान घाटों और महत्वपूर्ण स्थानों में बिना अनुमति वीडियोग्राफी, फोटोग्राफी और ड्रोन के माध्यम से वीडियो/फोटो लेने पर कड़ी कार्यवाही की जाएगी वहीं ड्रोन से वीडियो और फोटोग्राफी करने पर ड्रोन को मेला पुलिस के द्वारा जब्त भी किया जाएगा

माघ मेले में कड़ाके की ठंड मे भी एनडीआरएफ के जवान 24 घंटे संगम तट पर सक्रिय नजर बनाए हुए हैं। स्नान पर्व को सकुशल संपन्न कराने के लिए 11 वी बटालियन एनडीआरएफ की टीमे शास्त्री घाट, वीआईपी घाट से लेकर संगम तक, पीपा पुल नंबर 2 और अरैल घाट क्षेत्र पर मुस्तैदी से तैनात हैं। संगम तट के किनारे एनडीआरएफ की टीमें स्नान पर्व के पहले भी तैनात रहती है और स्नान शुरू होते ही टीमे सक्रिय हों जाती हैं और जरूरी उपकरणों जैसे लाइफ बॉय, लाइफ जैकेट और डीप ड्रिवर सेट आदि के साथ मोटर बोट से संगम तट के किनारे भ्रमण करती रहती है और स्नान पर्व को सौहार्द पूर्ण संपन्न करा रही हैं।

मौनी अमावस्या के मद्देनजर शहर में भारी कॉमर्शियल वाहनों की इंट्री आज आधी रात से 23 जनवरी तक बंद रहेगी। यह रोक 23 जनवरी रात 12 बजे तक रहेगी। जनपद सीमा के भीतर नो इंट्री प्वाइंटों से भारी कॉमर्शियल वाहनों को शहर क्षेत्र की ओर प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। नो इंट्री पास वाले वाहनों पर भी यह नियम लागू रहेगी मिली जानकारी के मुताबिक स्नानार्थियों की संभावित भीड़ को देखते हुए रोडवेज की ओर से 2800 बसें चलाई जाएंगी। वाराणसी, लखनऊ, मिर्जापुर, कानपुर समेत कई अन्य मार्गों पर विशेष बसें चलाई जाएंगी वहीं 200 बसों को रिजर्व भी रखा जाएगा।

रजत द्विवेदी