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सरकार ने लॉन्च किया नजदीकी टीकाकरण केंद्र की जानकारी देने वाला वॉट्सऐप चैटबॉट

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से हाहाकार मचा हुआ है। हर दिन पॉजिटीव केस बढ़ते जा रहे हैं। साथ ही कोरोना के कारण मृत्यु दर में बढ़ोतरी हो रही है। इस महामारी से बचना के लिए लोगों को मास्क पहनना जरूरी है साथ ही कोरोना वैक्सीन जरूरी लगवाएं और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।  1 मई यानि शनिवार से कुछ राज्यों में राज्य सरकारों ने 19 से 44 साल के बीच के लोगों के लिए टीकाकरण की शुरूआत की है। केंद्र सरकार की यह कोशिश है कि देश के सभी नागरिकों को वैक्सीन लगे। इस बीच सरकार ने MyGov कोविड-19 हेल्पडेस्क की अपडेट किया गया है। जहां वॉट्सऐप चैटबॉट के जरिए नागरिकों नज़दीकी टीकाकरण केंद्र की जानकारी मिलेगी।

रविवार को, व्हाट्सएप के प्रमुख विल कैथार्ट ने भारतीयों के साथ एकजुटता में ट्वीट किया, जो कोरोनावायरस महामारी के कारण पीड़ित थे, जबकि यह जोड़ते हुए कि चैट सेवा स्वास्थ्य भागीदारों के साथ ऐप पर चैटबॉट के रूप में हेल्पलाइन संचालित करने के लिए काम कर रही थी। इन चैटबॉट्स में से एक MyGov कोरोना हेल्पडेस्क चैटबॉट है, जिसे पिछले साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था और हाल ही में 30 मिलियन यूजर्स ने इसे पार किया है। टीकाकरण केंद्र खोजने में आपकी सहायता करने के लिए अब इस सेवा को अपडेट कर दिया गया है।

MyGov कोरोना हेल्पडेस्क चैटबॉट का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ताओं को अपने संपर्कों के लिए +919013151515 नंबर पर "Namaste" (नमस्ते या हाय भी काम करता है) टाइप करके चैट शुरू करें और चैटबॉट के जवाब देने के लिए कुछ क्षण प्रतीक्षा करें। प्रतिक्रिया स्वचालित है और चैटबॉट उपयोगकर्ताओं से उनका पिन कोड  पूछेगा। एक बार जब कोई उपयोगकर्ता छह अंकों के कोड में प्रवेश करता है और भेजें बटन को हिट करता है, तो चैटबॉट उनके पास टीकाकरण केंद्रों की एक सूची के साथ जवाब देगा।

यदि उपयोगकर्ता चैटबॉट के संपर्क नंबर को सहेजना नहीं चाहते हैं, तो वे wa.me/919013151515 पर भी जा सकते हैं, जो उन्हें सीधे चैटबॉट पर ले जाएगा। हालांकि यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप चैटबोट वास्तविक प्रश्न नहीं पूछ सकते हैं, यह उपयोगकर्ताओं को प्रदान करने के लिए प्रोग्राम किए गए उपयोगी जानकारी प्रदान कर सकता है। यह तब काम में आ सकता है जब आपको बस निकटतम केंद्र की तरह बुनियादी जानकारी चाहिए और नियमित रूप से फोन हेल्पलाइन उपलब्ध होने के लिए कतार में इंतजार नहीं करना चाहिए।