Sanskar
Related News

IRTCTC ने दिया एक और तोहफा, स्वदेश ट्रेन से बिहारवासी कर पाएंगे ज्योतिर्लिंग के दर्शन

पटना: बिहारवासियों को IRCTC ने तोहफा दिया है, बता दे आरसीटीसी (IRCTC) ने श्रद्धालुओं को देश के कई धार्मिक स्थलों का दर्शन कराने के लिए स्वदेश दर्शन स्पेशल ट्रेन चलाने का एक बड़ा ऐलान किया है। दरभंगा स्टेशन से 10 अक्टूबर को यह ट्रेन तीर्थ स्थलों के लिए रवाना होगी। आईआरसीटीसी ने श्रद्धालुओं के लिए दरभंगा स्टेशन से यात्रा के कम बजट में यह पैकेज फेस्टिवल को देखते हुए सुखद यात्रा कराने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी है। 

बता दे 10 अक्टूबर को दरभंगा से स्वदेश दर्शन ट्रेन का शुभारंभ होने जा रहा है। यह ट्रेन दरभंगा से शाम को 4 बजे खुलेगी, फिर मुजफ्फरपुर में रुकने के बाद सीधे यह पाटलिपुत्र स्टेशन पर रुकेगी। IRCTC द्वारा इसे पर्यटन के बढ़ावा देने की शुरुआत की जा रही है। 

स्वदेश दर्शन ट्रेन श्रद्धालुओं को देशभर के प्रमुख ज्योतिर्लिंगों के अलावा कई प्रसिद्ध मंदिर के साथ कई दार्शनिक जगहों का भी भ्रमण कराएगी। बता दे ये ट्रेन उज्जैन महाकालेश्वर, श्रीओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, द्वारका श्रीनागेश्वर ज्योतिर्लिंग, श्रीद्वारकाधीश मंदिर, सोमनाथ शिर्डी, नासिक श्री त्रयेंबकेश्वर, शनि शिगनापुर मंदिर का दर्शन कराएगी। बिहार से खुलने वाली यह पहली ऐसी ट्रेन होगी जो पूरे देश के महत्वपूर्ण तीर्थस्थलों के दर्शन कराएगी। 

स्वदेश दर्शन ट्रेन में करीब 500 लोग यात्रा कर सकेंगे साथ ही ट्रेन में यात्रियों को सभी सविधाएँ उपलब्ध करायी जाएँगी, टूर के दौरान यात्रियों के आराम करने के लिए होटल की व्यवस्था भी की जाएगी। 

स्वदेश दर्शन ट्रेन में टिकट बुकिंग के लिए यात्रियों के लिए 2 स्लॉट की सुविधा मिलेगीजिसमे यात्रियों को टिकट का मूल्य 18 हज़ार से 450 रुपये होगा,जबकि AC 3 में सफर करने वाले यात्रियों को टिकट के लिए 29 हजार से 620 रुपये चुकाने होंगे। बता दे हर बार की तरह इस बार यात्रियों को ट्रेन में चढ़ जाने के बाद कोई खर्चा नहीं करना पड़ेगा, क्यूंकि यात्रा के दौरान ट्रेन में सुरक्षा गार्ड एवं रेलवे के अन्य कर्मचारी मौजूद रहेंगे।