Sanskar

पटना के एतवारपुर में आसमान में दिखेगी मां दुर्गा की प्रतिमा, 25 लाख की लागत से बन रहा है भव्य पंडाल

पटना: पूरे देश में नवरात्रि की तैयारियाँ ज़ोर शोर से चल रही है। ऐसे में बिहार की राजधानी पटना में कई जगहों पर माता के भव्य पंडाल बनकर देवी दुर्गा की आराधना की जाती है। पटना के कुछ नामचीन जगहों पर जहाँ भव्य पंडाल बनाए जाते हैं वे बोरिंग रोड, मछुआटोली, पटना सिटी, डाकबंगला चौराहा, आरपीएस मोड़ आदि हैं। इस बार पटना के सिपारा स्थित एतवारपुर में पूजा पंडाल भव्य और आकर्षक बनाया जा रहा है। 

ये पंडाल तमिलनाडु के मदुरई मीनाक्षी अम्मन टेंपल की टीम पर तैयार किया जा रहा है। पंडाल में पूजा के दौरान लेज़र लाइट शो भी होगा, जिसका भक्त आनंद उठा पाएंगे इसके लिए ख़ास तौर पर मुंबई से लेजर लाइट मंगाए गए हैं। लेजर लाइट शो तीन दिनों तक चलेगा जहाँ प्रतिदिन इस शो का ख़र्च डेढ़ लाख रुपए आएँगे और इस लेजर लाइट से माँ दुर्गा की प्रतिमा आसमान में दिखाई देगी। 

 

पूजा पंडाल में माँ दुर्गा की प्रतिमा लगाई जाएगी। माँ दुर्गा की ये प्रतिमा 15 फ़ीट की होगी जिसमें सबसे आकर्षक प्रतिमा की सजावट होगी। 

माता की प्रतिमा भी माँ के मुकुट एयर साड़ी को फल और फूल के बीज से बनाया जा रहा है। जानकारी के लिए बता दे इस प्रतिमा को 15 कारीगर मिलकर बनाएंगे और 45 लोग मिलकर इस पंडाल का निर्माण कर रहे है। वहीं इस पंडाल के निर्माण में कुल ख़र्च 25 लाख रुपए लगने का अनुमान लगाया गया है। आपको बता दें कि पंडाल निर्माण का कार्य 2 सितंबर को ही शुरू कर दिया गया था जिसे 30 सितंबर तक तैयार कर लिया जाएगा।  

सबसे पहले पंडाल का ढांचा तैयार किया जायेगा, ढांचा बनने के बाद थर्माकोल से पंडाल में मूर्तियां बनाई जाएँगी,माँ दुर्गा की मूर्ति बनाने वाले कारीगर बंगाल से आये है। बता दे बनाये जा रहे मीनाक्षी मंदिर के पंडाल की ऊंचाई लगभग 100 फ़ीट होगी।

Related News